Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 21 Jun 2022 4:23 pm IST


Facial Hair हटाने के लिए ट्राई करें ये नुस्खा, मिलेगा पार्लर जैसा रिजल्ट


चेहरे पर मौजूद बालों के कारण अक्सर आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इन बालों से छुटकारा पाने के लिए यूं तो कई तरह के उपाय हैं लेकिन अगर आप किसी नैचुरल तरीके को ढूंढ रही हैं तो हम यहा बता रहे हैं चावल और बेसन से बनने वाले एक फेस पैक के बारे में। इसकी मदद से आप फेशियल हेयर को तो रिमूव कर सकते हैं साथ ही इसमें मौजूद इंग्रेडिएंट आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं...

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए- चावल का आटा , आटा, हल्दी, दूध और नारियल तेल

 कैसे बनाएं- इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में सभी चीजों को ड्राई मिक्स करें। फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा दूध डालें और मिक्स करते रहें ताकी इसमें गुठने न हों। एंज में इसमें नारियल का तेल डालें और फिर कुछ देर के लिए इसे रखें। 

कैसे लगाएं - इसे लगाने लिए चेहरे को साफ करें और फिर पानी से धोएं। अब इस फेस पैक को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और फिर सूखने दें। जब ये सूख जाए तो अपनी उंगलियों की मदद से इसे एक डायरेक्शन में हटाएं। ऐसा पूरे चेहरे पर करें और कोशिश करें कि आप पूरा फेस पैक उंगलियों से ही हटाएं। बाद में चेहरे को वॉश करें। 

फायदे- इस पैक की मदद से फेशियल हेयर तो हटते ही हैं। साथ ही इसमें चावल का आटा और बेसन डाला जाता है जो आपकी स्किन को नैचुरली क्लीन करने में मदद करता है। इसके अलवा इसमें मौजूद हल्दी में नैचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है, जो स्किन निखारने में आपकी मदद करती हैं। दूध भी नैचुरल क्लिंजर की तरह काम करता है और काले दाग-धब्बों को भी हटाता है। वहीं नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं।