Read in App


• Tue, 2 Apr 2024 3:33 pm IST


पैसों की तंगी नहीं बिगाड़ेगी रिश्तों की गणित....बस इन बातों का रखना होगा ध्यान...


आज के समय में रिश्तों को निभाना काफी मुश्किल होता जा रहा है. जहां रिश्तों में प्यार कम और पैसों को ज्यादा महत्व दिया जाने लगा है. यहां तक कि हर सुख दुख में एक दूसरे का साथ निभाने वाले पति पत्नी के रिश्ते पर भी इसका असर दिखाई देता है. जैसे कि कई बार पैसों की तंगी के कारण पार्टनर के साथ विवाद हो सकता है. लेकिन कई बार ऐसी स्थिति में व्यक्ति को अपने गुस्से पर कंट्रोल नहीं रहता है और वो कुछ ऐसा कह देते हैं. जिससे उनके रिश्ते पर असर पड़ सकता है.भले ही पत्ती हो या फिर पत्नी दोनों में से किसी को भी काम के कारण पैसों की तंगी का सामना करना पड़ रहा है, तो ऐसे में आपको उस समय पर उनका साथ देना चाहिए और इस समस्या को मिलकर सुलझाने में मदद करनी चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें आप ऐसी स्थिति में अपना सकते हैं.

पैसा ध्यान से खर्चे- शादी के बाद खर्च ज्यादा बढ़ जाता है और जैसे-जैसे परिवार बढ़ने लगता है. वैसे ही पैसे का खर्चा भी डबल होने लग जाता है. इसमें खुद के लिए साथ ही परिवार के दूसरे सदस्यों के लिए जरूरी चीजों पर खर्चे, लोन और बच्चों की पढ़ाई ये सब उस लिस्ट में शामिल होते हैं. लेकिन ऐसे में हमें पैसा देखकर खर्च करना चाहिए. खर्च वहीं करना चाहिए जहां आपको सबसे ज्यादा जरूरत है.

जानें की बिगड़ रहा है रिश्ता- अगर फाइनेंनशियल प्रॉब्लम के कारण आपके और पार्टनर के बीच विवाद होने लग गया है, तो उसे पहचाने और उसी समय स्थिति को मैनेज करने की कोशिश करें. उन्हें समझने की कोशिश करें और उनका हर कदम पर साथ दें.

बजट बनाएं- वैसे तो हर महीने के लिए एक बजट तय करना सही होता है. लेकिन अगर आपको किसी कारण पैसों की तंगी का सामना करना पड़ रहा है, तो ऐसे में एक डायरी पर महीने भर के जरूरी खर्चों को लिखें और उसी के मुताबिक पैसें को खर्चे करें. अगर हो सके तो उसमें कुछ पैसे सेविंग करने के लिए भी बचा लें. जो जरूरत पड़ने पर आपके काम आ सकें.