Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 10 Nov 2021 12:00 pm IST


बिछिया से पड़ने वाले निशानों का यूं करें इलाज


शादी के बाद  बिछिया पहनना एक रस्म है, लेकिन कुछ फीमेल इसको फैशन में भी पहनती हैं. वैसे तो फेरों के वक्त लड़कियों को बिछिए पहनाए जाते हैं, लेकिन लगातार बिछिया पहनने से पैर की उंगलियों में कई बार इसके निशान भी पड़ जाते हैं। ये निशान आसानी से ठीक नहीं होते हैं लेकिन इन्हें कुछ घरेलू उपायों से जल्दी ही ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे इन निशानों को दूर भगाए-

उंगलियों एक्सफोलिएट करें- निशान वाली इस जगह को एक्सफोलिएट करें.स्किन को एक्सफोलिएट (फेस एक्सफोलिएट करने के टिप्स) करने से जहां पर काला निशान होगा वहां की हिस्से की मृत कोशिकाएं निकलने में मदद मिलती है. इसको करने के लिए आप किसी भी अच्छे स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप घर पर आसानी से शुगर स्क्रब तैयार कर सकती हैं. घर पर इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आपको दो चम्मच चीनी में 4 चम्मच ऑलिव ऑयल में मिलाना होगा और फिर उंगलियों में निशान वाली जगह पर धीरे धीरे मसाज करना होगा. इसके बाद 15 मिनट पैरों को धो दें. इसको कम से कम हफ्ते में 3 बार करें.


एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल- एलोवेरा जेल हर तरह के निशान को दूर करने के लिए जाना जाता है. आपकी उंगलियों में बिछिया के निशान पड़ने पर एलोवेरा जेल से अच्छी तरह से मसाज करें. एलोवेरा से दिन में कम से कम दो बार अच्छे से अपने पैरों की मसाज जरूर करें. इसको करीब 15 दिन तक करने से आपको फर्क दिखने लगेगा.

समय-समय पर पैडीक्योर कराएं- उंगलियों पर बिछिया के निशानों से छुटकारा पाने के लिए आप पार्लर से पैडीक्योर करवा सकती हैं. अगर आप पार्लर में नहीं जाना चाहती हैं तो फिर घर पर ही पैडीक्योर कर सकती हैं. इसके लिए शैम्पू मिले हुए गुनगुने पानी में अपने पैरों को डुबोकर रखें और इस पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालें फिर उंगलियों पर मसाज करें.

नींबू और शहद का करें इस्तेमाल- घरेलू उपचार के रूप में आप नींबू और शहद का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.  इसके लिए एक कटोरी में एक नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद को मिलाएं. फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह से उंगलियों पर लगाएं.मिश्रण को प्रभावित जगह पर कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पैरों को पानी से धो लें. इससे आपको फर्क महसूस होगा.