Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 23 May 2022 12:30 am IST

अंतरराष्ट्रीय

ज्वालामुखी का लावा समेटते वैज्ञानिक का वीडियो वायरल, लोगों के मुंह से निकला- ‘जरा संभलकर’


सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है। जिसे देखकर आप भी खौफ से भर जाएंगे। हमारी धरती पर कई ज्वालामुखी हैं। जिनमें से कुछ सक्रीय हैं और कुछ निष्क्रीय। सक्रीय ज्वालामुखी के फटने के बाद खौलता लावा भी बाहर निकलता है जो पलक झपकते ही किसी को भी राख कर सकता है। लेकिन वैज्ञानिकों को इस लावा पर शोध करने के लिए इसे इकट्ठा करना पड़ता है। विज्ञान से जुड़े अद्भुत वीडियोज शेयर करने के लिए फेमस ट्विटर अकाउंट वंडर ऑफ साइंस ने एक वीडियो पोस्ट किया है। 

वीडियो में एक वैज्ञानिक लावा इकट्ठा करते नजर आ रहे हैं। जियोलॉजिस्ट इस लावा को जमा कर के उससे रिसर्च के लिए इस्तेमाल करते हैं। वीडियो में नजर आ रहे वैज्ञानिक ने सिर से पांव तक खुद को ढका हुआ है। और एक छोटे से खुदाई करने वाले औजार के जरिए लावा को बटोर रहे हैं। ज्वालामुखी विस्फोट के बाद लावा की ऊपरी परत जैसे ही हटाता है। उसके अंदर खौलता लावा होता है। और U.S. Geological Survey के अनुसार लावा का तापमान 1200 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है. ये वीडियो भी यूएजीएस के सौजन्य से पोस्ट किया गया है।

ये वीडियो 2017 का बताया जा रहा है। अकाउंट ने एक दूसरे ट्वीट में बताया कि, लावा इकट्ठा करने वाले शख्स वैज्ञानिक टिम ओर हैं जो हवाई आइलैंड के Kīlauea ज्वालामुखी से सैंपलिंग के लिए लावा इकट्ठा कर रहे हैं। वीडियो को 7 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। और 26 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है। कई लोगों ने प्रतिक्रिया भी दी है. हर कोई इस बात से दंग है कि जो शख्स लावा जुटा रहा है उसके पैर से महज कुछ इंच दूर लावा है जो उसे पूरी तरह से जला सकता है।