Read in App


• Mon, 10 May 2021 7:54 am IST


रुद्रप्रयाग : होम आइसोलेशन किट से सामान गायब


उत्तराखंड में गजब हाल है। कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे। ऐसे में जो मरीज होम आइसोलेशन में हैं, उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा आइसोलेशन किट दी जा रही है, लेकिन कुछ गिद्ध ऐसे हैं, जो मुसीबत के इस वक्त में भी किट से जरूरी सामान पर हाथ साफ कर ले रहे हैं। मामला रुद्रप्रयाग के जखोली का है। यहां पिछले दिनों ग्राम पंचायत पालाकुराली में पांच लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे, रिपोर्ट आते ही सभी को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया।


होम आइसोलेशन में बीमार व्यक्ति को बेहतर इलाज मिल सके। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्राम पंचायतों को मेडिकल किट दी जाती है। ताकि कोरोना मरीज किट में उपलब्ध दवाएं इस्तेमाल कर सकें। इस मेडिकल किट से पहले ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर गायब हो रहे थे, और अब तो हैंड सैनेटाइजर और दवाएं भी कोई चुरा ले रहा है।

पालाकुराली गांव की प्रधान कमला देवी का कहना है कि किट पर दिए गए विवरण के अनुसार इसमें थ्री लेयर मास्क, पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, हैंड सैनेटाइजर, बायो मेडिकल वेस्ट के लिए बैग, जिंक, विटामिन सी, विटामिन डी और आइवरमेक्टिन की गोलियां जैसे सामान मौजूद रहते हैं, लेकिन गांवों में जो मेडिकल किट दी जा रही है उसमें सिर्फ एक मास्क, ग्लव्स, और दवाइयों को दो पत्तों के अलावा कुछ नहीं है।