Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 23 Apr 2023 10:33 am IST

ब्रेकिंग

अमृतपाल सिंह गिरफ्तार, असम की डिब्रूगढ़ जेल ले जा रही पंजाब पुलिस


अमृतसर: पंजाब पुलिस ने रविवार सुबह भगोड़े अमृतपाल सिंह को मोगा से गिरफ्तार कर लिया। उसे रोडे गांव में एक गुरुद्वारे से अरेस्‍ट किया गया। इससे पहले अमृतपाल गुरुद्वारे में प्रवचन दे रहा था। यहां वह अपने समर्थकों की भीड़ के साथ सरेंडर करना चाहता था। अभी अमृतपाल को बठिंडा एयरपोर्ट से फ्लाइट के माध्‍यम से असम की डिब्रूगढ़ जेल ले जाया जा रहा है। अमृतपाल पर एनएसए के तहत केस दर्ज है।

गौरतलब है कि अमृतपाल बीते 36 दिन से फरार था। 23 फरवरी को उसने अपने एक समर्थक की रिहाई के लिए पंजाब के अजनाला थाने पर हमला किया था। पुलिस ने 18 मार्च को उसकी गिरफ्तारी के लिए घेराबंदी की थी, लेकिन वह फरार हो गया। अमृतपाल के अरेस्‍ट होने के बाद पुलिस ने ट्वीट कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। साथ ही यह भी कहा कि किसी तरह की फेक न्यूज शेयर न करें।

गिरफ्तारी अंत नहीं, शुरुआत है: अमृतपाल

अपनी गिरफ्तारी से पहले अमृतपाल ने कहा कि यह जरनैल सिंह भिंडरांवाले का जन्म स्थान है। हम उसी जगह पर अपना काम बढ़ा रहे हैं और अहम मोड़ पर खड़े हैं। जो कुछ भी एक महीने से हो रहा है, वह सब सभी ने देखा है। अगर सिर्फ गिरफ्तारी की बात होती तो गिरफ्तारी के बहुत तरीके थे। हम सहयोग करते। उसने कहा कि दुनिया की कचहरी में हम दोषी हो सकते हैं, लेकिन सच्चे गुरु की कचहरी में नहीं। एक महीने बाद फैसला किया, इसी धरती पर लड़े हैं और लड़ेंगे। जो झूठे केस हैं, उनका सामना करेंगे। गिरफ्तारी अंत नहीं, शुरुआत है।

समर्थकों के साथ करना चाहता था सरेंडर

अमृतपाल अपने समर्थकों की भीड़ के साथ सरेंडर करना चाहता था। वह इसके लिए शनिवार रात को मोगा के गांव रोडे पहुंचा और यहां उसके करीबियों ने पंजाब पुलिस के अधिकारियों से संपर्क किया। इसके लिए रविवार यानी आज का दिन चुना गया था। अमृतपाल सरेंडर के समय शक्ति प्रदर्शन करना चाहता था।

हालांकि, पंजाब पुलिस को आशंका थी कि भीड़ जमा होने पर किसी तरह का माहौल बिगड़ सकता है। इस कारण अमृतसर के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक सतिंदर सिंह और पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस के आईजी रविवार सुबह ही गांव रोडे के गुरुद्वारे में पहुंच गए। सादी वर्दी में पहुंची पुलिस ने सुबह ही अमृतपाल को गिरफ्तार कर लिया।

20 अप्रैल को पत्‍नी से हुई थी पूछताछ

इससे पहले बीती 20 अप्रैल को इमिग्रेशन अधिकारियों ने अमृतपाल की एनआरआई पत्नी किरणदीप कौर को अमृतसर एयरपोर्ट पर रोक लिया था। वह लंदन जा रही थीं। श्री गुरु रामदास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर किरणदीप से तीन घंटे तक पूछताछ चली। इसके बाद किरणदीप को छोड़ दिया गया था।