Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 15 Jan 2022 1:47 pm IST


सीने में बलग़म जमने से हैं परेशान तो ऐसे पाएं छुटकारा


लगातार खांसी ने आपकी नींद उड़ा दी है? तो इसका मतलब आपके सीने में बलग़म जमा हो सकता है। सीने में बलग़म का जमना आम समस्या है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं- जैसे- अस्थमा, इंफेक्शन, एलर्जी आदि। इसके लक्षण ऐसे हो सकते हैं: लगातार खांसी होना, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ, कमज़ोरी, शीरीर में दर्द और सिर दर्द, गले में खराश और नाक का बंद होना। 

सीने में जमे बलग़म से ऐसे पाएं छुटकारा- 

आराम करें और फ्लूएड्स न भूलें- जब आप फ्लू या कंजेशन से जूझ रहे होते हैं, तो मरीज़ को ज़्यादा से ज़्यादा तरल पदार्थ के सेवन की सलाह दी जाती है। शरीर को हाइड्रेट रखने के अलावा, तरल चीज़ों का सेवन भी बलग़म को ढीला करने में मदद करता है। ध्यान रखें कि इस दौरान ठंडा, शराब या फिर कैफीन युक्त चीज़ों का सेवन न करें।

ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल- ठंडी और रूखी हवा सीने में जमे कफ को बढ़ाने का काम कर सकती है। इसलिए लक्षणों को कम करने के लिए घर के अंदर ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें।

घरेलू नुस्खों का उपयोग करें- दवाओं के अलावा आप कंजेशन के लक्षणों को कम करने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे-ग्रीन-टी पीना, गुनगुने पानी में शहद, स्टीम लेना आदि मददगार साबित हो सकते हैं।