Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 16 Jul 2023 3:25 pm IST

ब्रेकिंग

लोगों को थोड़ी और राहत, आज से देश के इन शहरों में ₹80/किलो टमाटर बेचेगी केंद्र सरकार


नई दिल्‍ली: आम लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने रविवार से टमाटर 80 रुपये प्रति किलो के भाव से बेचना शुरू किया है। पहले इसे 90 रुपये प्रति किलो में बेचा जा रहा था। सरकार ने कहा कि पूरे देश की 500 से अधिक जगहों पर कीमत का दोबारा आकलन करने के बाद 16 जुलाई से टमाटर 80 रुपये प्रति किलो बेचने का निर्णय लिया गया है।

आज से यह बिक्री नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED) और नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) के माध्यम से दिल्ली, पटना, आरा, मुजफ्फरपुर, लखनऊ, वाराणसी, नोएडा और कानपुर में शुरू हो गई है। कल यानी 17 जुलाई से देश के अन्य शहरों में भी सस्ते टमाटर की बिक्री शुरू होगी।

अभी टमाटर की एवरेज प्राइस 117 रुपये प्रति किलो है  

सरकार ने कहा कि थोक कीमतों में कमी आने की वजह से कीमतें घटाई गई हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी टमाटर की एवरेज प्राइस 117 रुपये प्रति किलोग्राम है। दिल्ली-NCR में शुक्रवार से सस्ते टमाटरों की बिक्री शुरू हुई थी। यहां शनिवार को मोबाइल वैन के माध्‍यम से 90 रुपये प्रति किलो के हिसाब से लगभग 18 हजार किलो टमाटर बेचा गया। वहीं, रिटेल मार्केट में अभी दिल्ली में टमाटर की कीमत 178 रुपये किलो, मुंबई में 150 रुपये किलो और चेन्नई में 132 रुपये किलो है। वहीं, हापुड़ में टमाटर की सबसे ज्‍यादा कीमत 250 रुपये किलो है।