Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 11 Sep 2023 7:14 pm IST

ब्रेकिंग

देश के 15 राज्‍यों में बारिश का अलर्ट, UP में बारिश से 24 घंटे में 19 लोगों की मौत


नई दिल्‍ली/लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में सोमवार को मानसून की जोरदार बारिश हुई। लखनऊ में 18 घंटे तक लगातार बारिश हुई और फिर कभी तेज, कभी रिमझिम बारिश हो रही है। शहर के पॉश क्षेत्रों में दो-तीन फीट तक पानी भर गया। यहां बीते 12 घंटे में 93.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

वहीं, केंद्रीय रक्षा मंत्री और लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह ने जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार से फोन पर बात कर शहर का हाल जाना। लखनऊ के अलावा, कानपुर, बाराबंकी, मुरादाबाद, हरदोई में भी तेज बारिश हुई। प्रदेश के आपदा विभाग के अनुसार, 24 घंटे में बारिश और बिजली गिरने से जुड़े हादसों में 19 लोगों की मौत हो गई।

15 राज्‍यों में तेज बारिश का अलर्ट

उधर, मौसम विभाग ने बिहार, मध्‍यप्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल सहित देश के 15 राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के लखनऊ, अयोध्‍या, कानपुर, गोरखपुर सहित 31 जिलों में बारिश का अलर्ट है। वहीं, मध्य प्रदेश में भोपाल, रीवा, नर्मदापुरम समेत 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है। मुरादाबाद और बाराबंकी में रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है।

हरियाणा के हिसार-दिल्ली और रेवाड़ी-हिसार के बीच चलने वाली चार ट्रेनों को भी रद्द किया गया है। एक जून से शुरू हुए मानसून सीजन में अब तक ओवरऑल 10 फीसदी कम बारिश हुई है। इसका मतलब है कि ये मानसून सीजन (30 सितंबर तक) सामान्य कम बारिश के साथ खत्म होगा।