Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 5 Apr 2023 4:42 pm IST


सुनहरा मौका: रेलवे में भरे जायेंगे कई पद, मांगे गए आवेदन, इस डेट तक कर दें अप्लाई


नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए रेलवे ने सुनहरा अवसर प्रदान किया है। जी हां नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली है। ये भर्तियां जनरल डिपार्टमेंटल कांपटीटिव एग्जामिनेशन कोटा के अंतर्गत की जाएंगी। ऐसे में वे अभ्यर्थी जो इन पदों पर आवेदन करने की योग्यता और इच्छा रखते हों, वे एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद अपना आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अभी आवेदन शुरू नहीं हुए हैं ये 7 अप्रैल से शुरू होंगे और इसकी लास्ट डेट 6 मई निर्धारित की गई है। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के तहत असिस्टेंट लोको पायलट के कुल 238 पद भरे जाने हैं। इन पद पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि अभ्यर्थी ने मैट्रिकुलेशन पास किया हो और उसके पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा भी हुआ अनिवार्य है। जैसे फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मैकेनिक। आयु सीमा की बात करें तो जनरल कैंडिडेट्स के लिए अपर एज लिमिट 42 साल तय की गई है। वहीं ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए 45 साल है और एससी, एसटी कैंडिडेट्स के लिए 47 साल की आयु सीमा निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2023 से की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन सेलेक्शन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी सीबीटी/लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जायेगा। इसके बाद एप्टीट्यूड टेस्ट होगा, फिर डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन और लास्ट में मेडिकल एग्जामिनेशन भी। कुल मिलाकर कई चरणों की परीक्षा पास करने के बाद ही कैंडिडेट्स का चयन किया जायेगा।

इस लिंक से करें अप्लाई

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवश्यक है कैंडिडेट इस वेबसाइट पर दिये लिंक पर क्लिक करके ही फॉर्म भरें। आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे। इस बेवसाइट का पता है – rrcjaipur.in.