Read in App


• Mon, 20 Nov 2023 3:15 pm IST


चेहरे से झुर्रियों का करना है सफाया? अपनाएं से रामबाण तरीके...


झाइयां और झुर्रियां ब्यूटी को फीका कर देते हैं. जवां और खूबसूरत बने रहने के लिए जरूरी है कि आपकी बॉडी को अंदर से पोषण मिले. इसलिए एक उम्र के बाद न्यूट्रिशन से भरपूर कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें. ये फूड्स कोलेजन के उत्पादन में मदद करते हैं, जिससे आपकी त्वचा में फ्लैक्सिबिलिटी बनी रहती है और झुर्रियों की समस्या नहीं होती है.

विटामिन सी युक्त फलों का करें सेवन - त्वचा में कोलेजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त खट्टे फलों जैसे संतरा, नींबू, अंगूर आदि को शामिल करें. इससे आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी बनेगी, जिससे ग्लो बरकरार रहेगा. इसके साथ ही आपकी सेहत को भी कई फायदे मिलेंगे.


अंडे का सफेद भाग - अपनी डाइट में अंडे का सफेद भाग शामिल करें, इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे आपकी त्वचा जवां बनी रहती है. अंडा खाना आपके बालों के लिए भी अच्छा रहता है.

मौसमी और हरी सब्जियां - वैसे तो एनिमल प्रोडक्ट कोलेजन का बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं लेकिन हरी और मौसमी सब्जियां भी कोलेजन के उत्पादन में हेल्पफुल हो सकती हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन होते हैं. वहीं पत्तेदार सब्जियां आयरन का अच्छा सोर्स होती हैं, जिससे हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है.

फिट और यंग बने रहने के लिए जरूरी टिप्स - अल्कोहल और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन आपकी सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी हानिकारक होता है. इसलिए ड्रिंक और स्मोकिंग से जितनी हो सके दूरी बनकर रखनी चाहिए. वहीं यह बेहद जरूरी है कि समय-समय पर हेल्थ चेकअप करवाते रहें. डेली रूटीन में कुछ समय वर्कआउट या फिर योगा के लिए जरूर निकालें. इसके साथ ही स्ट्रेस से दूर रहने की कोशिश करें, इसके लिए मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं.