Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 17 Mar 2023 12:00 pm IST


रिटायर्ड IAS अरविंद कुमार बनेंगे मुख्‍यमंत्री योगी के नये सलाहकार!


लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नए सलाहकार को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में रिटायर हुए 1988 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अरविंद कुमार को सीएम का नया सलाहकार बनाया जा सकता है।

केंद्र और राज्‍य में लगभग 35 साल विभिन्न पदों पर कार्य करने वाले अरविंद कुमार 28 फरवरी, 2023 को सेवानिवृत हुए। जब वह रिटायर हुए तो उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त के पद पर कार्यरत थे। कुमार की ही देख-रेख में उत्‍तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का सफलतापूर्ण आयोजन हुआ, जिसमें देश-विदेश के बड़े उद्योगपतियों ने शिरकत की। इस समिट के माध्‍यम से प्रदेश को 33.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्‍त हुए, जो एक बड़ी उपलब्धि है।

औद्योगि विकास आयुक्‍त पद पर भी योग्‍य अधिकारी की तलाश

इस इंवेस्‍टर्स समिट में मिले विभिन्न निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारने की जिम्मेदारी नए औद्योगिक विकास आयुक्त की होगी और अरविंद कुमार के रिटायरमेंट के बाद इस महत्वपूर्ण पद पर एक योग्य अधिकारी की तलाश है। इसके लिए कई वरिष्‍ठ अधिकारी अपना दावा पेश कर रहे हैं, लेकिन मुख्‍यमंत्री ये महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारी किसी जांचे-परखे अधिकारी को ही देना चाहते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रदेश में निवेश लाने और जीआईएस कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अरविंद कुमार को योगी सरकार औद्योगिक विकास से जुड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। 1988 बैच के ACS रैंक के अधिकारी अरविंद कुमार सूबे के बेहद काबिल अधिकारियों में गिने जाते रहे हैं। ऐसे में अटकलें हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ उन्‍हें अपना सलाहकार भी नियुक्त कर सकते हैं, जिससे उनके अनुभवों का फायदा उठाया जा सके। हालांकि, फिलहाल सीएम के सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी हैं। बीते माह ही उनका कार्यकाल एक साल के लिए और बढ़ाया गया है। अब पूर्व ACS अवनीश अवस्थी 29 फरवरी, 2024 तक इस पद पर बने रहेंगे।