Read in App


• Mon, 1 Mar 2021 11:48 am IST


1 मार्च लगते ही बड़े बदलाव लागू, जाने क्या हैं यह बदलाव


मार्च का महीना लगते ही वित्तीय वर्ष की समाप्ति की उलटी गिनती शुरू होने की कगार पर आ जारी हैं। अधूरे कार्यों को निपटाने के साथ सरकारी मशीनरी लक्ष्य पूरे करने में जुट जाती है। इसके अलावा इस दफा मार्च माह की पहली तारीख में कोरोना संक्रमण में थमे कुछ कार्य शुरू होंगे तो कुछ नए बदलाव भी सामने आएंगे।  

जाने क्या हुए हैं बदलाव 

.ओपीडी में भी हुए यह बदलाव : सोमवार से दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल समेत प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों की ओपीडी का समय बदल जाएगा। चिकित्सक सुबह नौ बजे की बजाय आठ बजे से मरीजों को देखना शुरू करेंगे। ओपीडी दो बजे तक चलेगी। 

.पॉलीथिन के इस्तेमाल पर जुर्माना : आज से शहर में पॉलीथिन का इस्तेमाल करना और पॉलीथिन में सामान बेचना प्रतिबंधित हो जाएगा। ऐसा करने वालों पर नगर निगम जुर्माने की कार्रवाई करेगा। इसके साथ ही शहर में पॉलीथिन की आपूर्ति करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। 

.सीबीएसई की प्रयोगात्मक परीक्षाएं शुरू : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी आज से शुरू हो रही हैं। ये परीक्षाएं कोविड-19 को लेकर जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार कराई जाएंगी। इसके लिए सीबीएसई ने स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं। 

.कॉलेज और विवि में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू: प्रदेश के सभी 31 राजकीय व निजी विश्वविद्यालय के अलावा 106 राजकीय महाविद्यालयों और 371 निजी शिक्षा संस्थानों में सोमवार से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो रही हैं। इसके लिए सभी जगह तैयारियां कर ली गई हैं। यहां भी कोविड-19 के नियमों का पालन किया जाएगा।