Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 10 Jul 2022 1:02 pm IST

नेशनल

दिल्ली समेत यूपी के इन जिलों में बारिश की संभावना, गर्मी से मिलेगी निजात


एक तरफ बारिश का कहर तो दूसरी तरफ देश के कई राज्यों में लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हो रहे हैं। घर में पंखा, कूलर, एसी होने के बावजूद लोगों को राहत नहीं मिल रही है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है। 

इसी बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। दिल्ली में आज बारिश होने की संभावना है। आकाश में बादल छाए हुए हैं। वहीं यूपी के कई जिलों में भी मौसम का मिजाज बदलेगा। राजधानी लखनऊ में शनिवार की सुबह हल्की बारिश ने लोगों को भीषण उमस जैसी स्थिति से कुछ राहत दी। आकाश में हल्के बादल अभी भी छाए हुए हैं। लेकिन आगामी तीन-चार दिनों में फिर से उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। 

वाराणसी के लोगों को अभी उमस भरी गर्मी का सामना करना होगा। गोरखपुर में बादल छाए हैं और धूप का असर खत्म हुआ है। इससे लोगों को काफी राहत मिली है। बिहार में बारिश की कमी के चलते कई जिलों में सामान्य से अधिक तापमान का सामना करना पड़ रहा है। यहां उम्मीद के मुताबिक बारिश नहीं हो रही है। मौसम विज्ञानी की मानें तो अगले सप्ताह तक कुछ ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटे में इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, चंबल, ग्वालियर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है। जिसको लेकर विभाग ने ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी कर दिया है। भोपाल, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में तथा बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, देवास, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। वहीं यलो अलर्ट के मुताबिक अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर एवं दमोह जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। 

इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर, चंबल, सागर, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में तथा सतना जिले में कहीं-कहीं बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान बूंदी, झुंझुनू, सीकर, जयपुर, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, पाली और गंगानगर सहित अनेक जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।