Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 3 Mar 2023 4:41 pm IST


Success Story: 10वीं में आये सिर्फ पासिंग मार्क्स, लेकिन जिद और लगन से IAS Officer बन गए तुषार


 ऐसा नहीं होता कि किसी एग्जाम का रिजल्ट ज्यादा अच्छा न आये तो करियर के सारे दरवाजे बंद हो जाते हैं। कई बार मेहनत और लगन से भी किस्मत बदली जा सकती है।  इसका जीता-जागता उदाहरण हैं, गुजरात के भरूच जिले के कलेक्टर तुषार सुमेरा। तुषार के दसवीं में सिर्फ पासिंग मार्क्स आए थे, लेकिन अपनी मेहनत और लगन से आज वे एक जिले के कलेक्टर बन गए हैं। तुषार की कहानी आईएएस अवनीश शरण ने शेयर की है। छत्तीसगढ़ कैडर के IAS अधिकारी अवनीश शरण ने अपने ट्वीटर हैंडल पर बताया कि भरूच के कलेक्टर तुषार सुमेरा ने अपनी 10वीं की मार्कशीट शेयर करते हुए लिखा- उन्हें 10वीं में सिर्फ पासिंग मार्क्स मिले थे, तुषार सुमेरा के 100 में अंग्रेजी में 35, गणित में 36 और विज्ञान में 38 नंबर ही आये थे। 
IAS अवनीश आगे लिखते हैं कि तुषार सुमेरा का रिजल्ट देखने कि बाद सिर्फ पूरे गांव में बल्कि उनके स्कूल में भी यह कहा जाने लगा था कि वे कुछ नहीं कर सकते, लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और लगन के दम से ऐसा मुकाम हासिल कर लिए कि आलोचकों की बोलती एकदम से बंद हो गई। IAS ने उन्हें लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बताया है। वहीं, IAS अवनीश शरण के इस ट्वीट पर भरूच के कलेक्टर तुषार सुमेरा ने 'थैंक्यू सर' लिखकर रिप्लाई किया है। आईएएस अवनीश के इस पोस्ट पर अब तमाम यूजर्स ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक यूजर ने लिखा- डिग्री नहीं, टैलेंट मैटर करता है। वहीं एक अन्य ने लिखा- काबिलियत मार्क, ग्रेड या फिर रैंक नहीं तय करती। एक अन्य शख्स ने लिखा- लगन हो तो कुछ भी इंपॉसिबल नहीं है।

कौन हैं तुषार सुमेरा?

ट्विटर बायो के अनुसार, Tushar D. Sumera मौजूदा समय में भरूच जिले के कलेक्टर और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट हैं। साल 2012 में, UPSC Exam क्लियर कर वो आईएएस अफसर बने थे। भरूच में उत्कर्ष पहल अभियान के अंतर्गत  किए गए कार्यों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ट्विटर पर तुषार सुमेरा का जिक्र कर चुके हैं। बता दें कि हाईस्कूल में सिर्फ पासिंग मार्क्स लाकर पास होने वाले तुषार ने आर्ट्स स्ट्रीम से अन्तर कंप्लीट किया। बाद में बीएड किया कर फिर उन्हें टीचर की नौकरी मिल गई। इसी नौकरी के दौरान उनके मन में कलेक्टर बनने का ख्याल आया। इसके बाद उन्होंने UPSC परीक्षा की तैयारी करनी शुरू कर दी और आईएएस अफसर बन अपने सपने पूरा कर लिया।