Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 15 Jul 2022 1:00 pm IST


मानसून में जमकर टूट रहे हैं बाल ? कलौंजी का बीज दिखाएगा कमाल


मानसून की नमी बालों पर भी असर करती है। बारिश में बाल पसीने और चिपचिपाहट से टूटने और झडने लगते है।  इसलिए जरूरी है कि बालों को टूटने से बचाने के लिए कुछ नुस्खों को अपनाया जाए- 

कलौंजी के बीज - बालों को झड़ने से रोकने और नए बाल उगाने में कलौंजी के बीज काफी मदद करते हैं। इनकी मदद से ना केवल बालों को पोषण मिलता है बल्कि ये बालों की ड्राईनेस को भी दूर करते हैं। जिसकी वजह से बाल सॉफ्ट और सिल्की दिखने लगते हैं। ये स्कैल्प को भी हेल्दी रखने में मदद करता है। जिसकी वजह से बारिश में होने वाले फंगल इंफेक्शन और खुजली जैसी समस्याएं परेशान नहीं करती हैं। अगर आप बालों में कलौंजी के तेल को लगाने की सोच रही हैं। तो चलिए जानें कैसे इस्तेमाल करें कलौंजी का तेल। 

 कलौंजी का तेल - सबसे पहले कलौंजी के बीज और नारियल के तेल की समान मात्रा को लें। जैसे कि अगर आपने दो चम्मच कलौंजी के बीज लिए हैं तो साथ में दो चम्मच नारियल का तेल लें। इन दोनों को मिक्स कर लें। आप इसकी मात्रा को अपने बालों की लंबाई और जरूरत के हिसाब से कम ज्यादा कर सकती हैं। बाउल में लेकर नारियल के तेल और कलौंजी के बीज को गर्म करें।जब ये गर्म हो जाए तो इसे थोड़ा सा ठंडा कर लें। जिससे कि हाथों से आसानी से इसे लगाया जा सके। अब सारे बालों को अलग सेक्शन में डिवाइड कर स्कैल्प पर लगा लें। और करीब तीस मिनट के लिए  छोड़ दें। फिर शैंपू से बालों को धो लें। सप्ताह में दो से तीन दिन इसे लगाने से बाल फ्रिज फ्री और स्मूद हो जाएंगे।