Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 26 Feb 2022 2:33 pm IST


कॉकरोच को घर से खदेड़ने के ये हैं ताबड़तोड़ नुस्खे


कॉकरोच ऐसे कीड़े है जो अपने साथ कई बीमारियों को साथ में लेकर आते हैं. अगर ये एक बार घर में घुस गए तो पूरी की पूरी बस्ती ही बसा लेते हैं.  लोग इन्हें अपने घर से भगाने के  लिए बहुत से केमिकल वाले प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, इसके इस्तेमाल से हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए, आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आप कॉकरोच को कुछ ही दिनों में घर से भगा सकते हैं- 

लौंग का करें इस्तेमाल - ज्यादातर लौंग का इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि यही लौंग कॉकरोचको भगाने के भी काम आती है. इसकी खुशबू से कॉकरोच बड़ी आसानी से भाग जाते हैं. क्योंकि लौंग की खुशबू कॉकरोच को पसंद नहीं होती. इसके लिए बस आपको फ्रिज, किचन आलमीरा, रैक, दराज या जहां-जहां कॉकरोच आते हैं वहां लौंग को रखना है. इसके बाद कॉकरोच उधर का रुख कतई नहीं करेंगे. 

मिट्टी का तेल - कॉकरोच को भगाने के लिए कैरोसीन ऑयल यानी मिट्टी के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी स्मेल काफी तेज होती है. कॉकरोच इसकी स्मेल से ही दूर भागते हैं. ये इन्हें भगाने का सबसे कारगर तरीका है. आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी बस, फर्श पर पोछा लगाने वाले पानी में थोड़ा-सा मिट्टी का तेल डालना है. फिर, घर की सफाई के दौरान घर के कोने-कोने में इसका पोछा मारे. जिन जगहों पर पोछा नहीं लगाया जा सकता वहां केरोसिन का स्प्रे भी कर सकते हैं. आप चाहें तो केरोसिन ऑयल का स्‍प्रे भी कोनो में कर सकती हैं. ऐसा करने से कॉकरोच घर से भाग जाएंगे. 

बोरिक पाउडर का इस्तेमाल करें - कॉकरोच को भगाने में बोरिक पाउडर भी बहुत मदद करता है. इसके लिए घर में जिन जगहों पर कॉकरोच  ने अपना ढेरा जमा रखा है वहां बोरिक पाउडर छिड़ दें. बोरिक पाउडर की बदबू से कॉकरोच भाग जाते हैं. बस, ध्यान रखें कि जिन कमरों में इसे छिड़का गया है. वहां का दरवाजा बंद रखें. ऐसे करने से बच्‍चे या पालतू जानवर वहां नहीं जा सकेंगे. इसकी बदबू से कॉकरोच भाग जाएंगे और दुबारा आपको परेशान करने वापिस नहीं आएंगे.