Read in App


• Sat, 18 Nov 2023 11:45 am IST


धुमाकोट डूंगरी गांव में मृत मिला गुलदार, वन महकमे में हड़कंप


कोटद्वार: गढ़वाल वन प्रभाग की सीमा से लगे विकासखंड धुमाकोट के डूंगरी गांव के समीप गुलदार मृत मिलने से वन महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. ग्रामीणों ने बताया कि सुबह नौनिहालों के स्कूल जाते समय बच्चों ने गांव के समीप रास्ते में गुलदार को मृत देखा. जिसके बाद बच्चे डर कर घर लौट आए. अभिभावकों द्वारा बच्चों को घर लौटने का कारण पूछे जाने पर उन्होंने डरे सहमे घटना के बारे में बताया. जिसके बाद स्थानीय लोगों ने गुलदार के मौत की खबर वन विभाग के अधिकारियों को दी.
डूंगरी निवासी मनीष सुंदरियाल ने बताया कि क्षेत्र में लगातार गुलदार देखे जा रहे हैं. जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. धुमाकोट में गुलदार एक सप्ताह में 4-5 मवेशियों को अपना निवाला बना चुके हैं. गढ़वाल वन प्रभाग के वन अधिकारियों को गुलदार दिखाई देने की सूचना दे दी गई है. लेकिन सूचना देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है और ना ही क्षेत्र में गश्त की जा रही है.
बता दें कि गढ़वाल वन प्रभाग से लगे लैंसडाउन विधानसभा के धुमाकोट क्षेत्र में गुलदार का आतंक बना हुआ है. ग्रामीण गुलदार के खौफ के साए में जीने को मजबूर हैं. लैंसडाउन विधानसभा के धुमाकोट रिखणीखाल नैनीडाडा क्षेत्र में पूर्व में बाघ का आतंक बना हुआ था. क्षेत्र में बाघ ने आधा दर्जन लोगों को अपना निवाला बनाया था. वहीं अब क्षेत्र में गुलदार की धमक से लोग खौफजदा है. वहीं ग्रामीणों का कहना है कि स्थानीय वन कर्मियों को मृत गुलदार की जानकारी दे दी गई है. उन्होंने वन विभाग से क्षेत्र में गश्त बढ़ाने की मांग की है.