Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 22 Oct 2024 10:51 am IST


38वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों पर खेल मंत्री का जोर,ओलंपिक संघ के पदाधिकारियों के साथ की बैठक


देहरादून: 38वें राष्ट्रीय खेलों के सफल आयोजन के लिए खेल मंत्री रेखा आर्य ने उत्तराखंड ओलंपिक संघ के पदाधिकारियों साथ बैठक की. बैठक में खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया, ट्रेनिंग कैंप समेत उनसे जुड़े कई बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की. इस दौरान उन्होंने खिलाड़ियों की परफेक्ट 'हैंड होल्डिंग' के लिए विदेशी कोच की जरुरतों पर भी अपनी ओर से पूरा सहयोग की बात कही. साथ ही बताया कि हर जिले से 'टॉर्च रिले' निकाली जाएगी.

26 अक्टूबर से शुरू होगा चयनित खिलाड़ियों का कैंप: उत्तराखंड की खेल मंत्री रेखा आर्य ने आज यानी 21 अक्टूबर को 38वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारी को लेकर उत्तराखंड ओलंपिक संघ के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की. इस बैठक में खिलाड़ियों के चयन प्रक्रिया के साथ उनके कैंप को लेकर संघ के साथ विचार विमर्श किया गया. संघ की मानें तो चयनित खिलाड़ियों का पहला कैंप इसी महीने 26 अक्टूबर से शुरू होगा और भविष्य में इसका विस्तार किया जाएगा.

खिलाड़ियों के लिए कोच मुहैया कराने पर बल: बैठक में खिलाड़ियों के लिए उत्कृष्ट कोच मुहैया करवाने पर भी सर्वसम्मति बनी और तय किया गया कि कोच चाहे देश के भीतर के हों या विदेश से हों, उनको खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. मंत्री आर्य ने बताया कि राज्य सरकार ने नेशनल गेम्स की पदक तालिका में टॉप फाइव में आने का लक्ष्य रखा है. राज्य की झोली में ज्यादा से ज्यादा पदक आएं, इसके लिए सभी जरूरी कदम लगातार उठाए जा रहे हैं.

खेल मंत्री रेखा आर्य के मुताबिक, खेल विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार किया गया है कि अगले साल होने वाले राष्ट्रीय खेलों में राज्य के पदक विजेता खिलाड़ियों को इनाम के तौर पर मौजूद के मुकाबले दोगुनी धनराशि दी जाएगी. उन्होंने बताया कि राज्य में अभी राष्ट्रीय खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को 6 लाख की नकद राशि मिलती है. यदि वित्त विभाग की ओर से मंजूरी मिलती है तो यह राशि 12 लाख रुपए हो जाएगी. इसी तरह अन्य पदकों पर भी राशि में बढ़ोतरी होगी.

38वें राष्ट्रीय खेल में शामिल किए जाएंगे 38 ही खेल: उन्होंने बताया कि 38वें राष्ट्रीय खेलों में 38 ही खेल आयोजित किए जाएंगे. इसमें 34 खेल पहले से शामिल खेल होंगे. जबकि, राज्य से जुड़े चार खेल भी शामिल किए जाएंगे. इन चार खेलों में से मलखम्ब और योग को शामिल किया जाएगा. जबकि, बाकी बचे दो खेलों पर निर्णय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में लिया जाएगा.

आज की बैठक में ये भी तय किया गया कि राष्ट्रीय खेलों से पहले प्रदेश के सभी जिलों में 'टॉर्च रैली' निकाली जाएगी. ताकि, ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों और लोगों को इस से जोड़ा जा सके. वहीं, मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि राष्ट्रीय खेलों के सफल आयोजन के लिए हर स्तर पर उत्तराखंड ओलंपिक संघ (उत्तराखंड ओलंपिक संघ) को सहयोग दिया जा रहा है. सभी के साझा प्रयास यही है कि बेहतरीन खिलाड़ी प्रदेश में तैयार किए जाएं.