Read in App


• Thu, 2 May 2024 11:13 am IST


जानिए गर्मी के मौसम में कौन से आटे की रोटी सेहत के लिए होगी ज्यादा लाभकारी ?


भारत में दिन का खाना हो या रात का… अगर थाली में रोटी शामिल नहीं है तो पेट नहीं भरता. अधिकतर लोग गेहूं के आटे की बनी रोटियां ही खाते हैं. ये सब्जी के साथ स्वादिष्ट लगती है और अनाज होने के कारण शरीर को फायदा भी पहुंचाती है. पर आजकल वेट लॉस करने वालों में रोटी को लेकर कई सवाल उठते हैं. कुछ लोग तो वजन को मेंटेन रखने के लिए डिनर करना तक छोड़ देते हैं. दरअसल, खानपान पर मौसम का फर्क भी पड़ता है. गर्मियों के दौरान हैवी मील लेना अच्छा नहीं माना जाता है. इसलिए वजन घटाने वाले या नॉर्मल लोगों में कंफ्यूजन रहती है कि हमें गर्मी में किस आटे की रोटी खानी चाहिए. साथ ही इसे खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.यहां हम आपको एक्सपर्ट के जरिए बताने जा रहे हैं कि गर्मी में किस आटे की रोटी खानी चाहिए. साथ ही इसे खाने में किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. जानें.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट- डायटिरशियन बताती हैं कि चाहे हम वेट लॉस करें या नहीं… गर्मी में गेहूं के अलावा दूसरे अनाज की रोटी भी खानी चाहिए. उनके मुताबिक हमें गर्मी के दौरान ज्वार के आटे की रोटी खानी चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर ज्यादा होता है और ये जल्दी पच भी जाता है. जबकि गेहूं का जो आटा मिल रहा है उसमें ग्लूटेन ज्यादा होता है. इसके अलावा ज्वार के आटे की तासीर भी ठंडी होती है. डायटिशियन का कहना है कि हमें दिनभर में अलग-अलग अनाज को हर तरह से खाना चाहिए इसमें रोटी के अलावा दलिया और दूसरी चीजें भी शामिल हैं.

कितनी रोटी खाएं- एक्सपर्ट के मुताबिक हमें अनाज को टुकड़ों में खाना चाहिए क्योंकि ऐसे करने से फूड को पचाना आसान होता है. वैसे अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं और दिनभर में कितनी रोटी खाना चाहते हैं तो इसकी भी लिमिट है. एक्सपर्ट कहती हैं कि हमें दिनभर में 4 से 5 रोटी खानी चाहिए. साथ ही हमें गेहूं की जगह मोटे अनाज का सेवन करना चाहिए. साथ ही दालों को भी शामिल करें. क्योंकि ऐसा करने से पोषक तत्व ज्यादा मिलेंगे और प्रोटीन का इंटेक भी बढ़ेगा.

ये चीजें जरूर खाएं- एक्सपर्ट का कहना है कि हमें रोटी से ज्यादा सब्जियां और फलों पर फोकस करना चाहिए. क्योंकि इनका सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और फाइबर का इंटेक बढ़ता है. फाइबर से पेट का स्वास्थ्य दुरुस्त रहता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. वेट लॉस के लिए गुड मेटाबॉलिक रेट होना चाहिए. इसलिए गर्मी के फल तरबूज और खरबूजा रोज खाएं.

ध्यान रखे ये बात- गर्मी में डिहाइड्रेशन का खतरा बना रहता है. 40 डिग्री से ज्यादा तापमान वाले इलाके में लू लगने का डर रहता है. लू या गर्मी से बचने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना जरूरी है. डायटिशियन सुरभि कहती हैं कि हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. वैसे नारियल पानी का सेवन दोगुने फायदे पहुंचा सकता है. इसके अलावा फलों से भी शरीर में पानी की कमी पूरी की जा सकती है.