Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 19 Jun 2022 10:00 am IST


पहाड़ों पर रिमझिम बारिश से मौसम हुआ सुहावना, उत्तराखंड में अब 25 जून के बाद मानसून की दस्तक


शनिवार सुबह पहाड़ों पर रिमझिम बारिश से मौसम सुहावना हो गया। कहीं रिमझिम बारिश हो रही है तो कहीं बादल छाये हुए हैं। जिला मुख्यालय नई टिहरी व आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं  कोटद्वार में भी रिमझिम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाई। ऋषिकेश और आसपास के क्षेत्रों बादल छाए हुए है। हरिद्वार में भी सुबह से बूंदाबांदी जारी है।



दूसरी ओर राज्य में मानसून की दस्तक के साथ ही झमाझम बारिश की आस लगाए लोगों के लिए खबर निराश करने वाली है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो जिस मानसून को 20 जून के आसपास राज्य में दस्तक देना था, अब वह 25 जून के बाद ही यहां पहुंचेगा। 


उधर, मौसम के बदले मिजाज से पहाड़ से लेकर मैदान तक हो रही हल्की फुल्की बारिश और तेज हवाओं के चलने से न सिर्फ तापमान काफी नीचे चला गया है, बल्कि गर्मी से भी राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, मानसून के राज्य में 20 जूून के आसपास सक्रिय होने की संभावना थी, लेकिन मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए नहीं दिख रही है।

रफ्तार कम पड़ने से अब मानसून के 25 जून के आसपास पहुंचने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मैदान से लेकर पहाड़ तक अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। बारिश और तेज हवाओं से तापमान में कमी रहेगी। वहीं, अगले 24 घंटे में राज्य के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है।