Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 4 Aug 2022 4:39 pm IST


लीवर की हेल्थ के लिए जरूर खाएं ये फूड्स


आमतौर पर लिवर खराब होने का सबसे बड़ा कारण शराब पीना है। फिर जरूरत से ज्यादा वजन, डायबिटीज, हेपाटाइटिस बी और सी से भी लिवर खराब होता है। इसका प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन से लेकर कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और भोजन, शराब, दवाओं, लीवर से विषाक्त पदार्थों को निकालने तक आपके मस्तिष्क की हेल्थ पर भी प्रभाव पड़ता है, ऐसे में बहुत जरूरी है कि इस अंग का ख्याल रखा जाए। कुछ फूड्स ऐसे हैं, जो लीवर को हेल्दी रखते हैं... 

चाय - चाय पीने से लीवर की कार्यप्रणाली में सुधार और सेल रिवाइव होते हैं। विशेष रूप से, रोजाना ब्लैक टी और ग्रीन टी पीने से लीवर एंजाइम का स्राव बढ़ सकता है और लीवर में फैट लेवल कम होता है। चाय में एंटीऑक्सिडेंट की मौजूदगी ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकती है और कई प्रकार के कैंसर को भी रोक सकती है। एक जापानी शोध के अनुसार यह पाया गया कि रोजाना चाय पीने से लीवर की हेल्थ सुधरती है। 

ग्रेपफ्रूट- अंगूर एंटीऑक्सिडेंट की अच्छाई से भरा होता है, जो स्वाभाविक रूप से लीवर की सुरक्षा करने के साथ इसकी कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है। अध्ययनों के अनुसार, ग्रेपफ्रूट में एंटीऑक्सिडेंट हेपेटिक फाइब्रोसिस के विकास की संभावना को कम करने में मदद करते हैं, जो लीवर पर हानिकारक संयोजी ऊतकों के निर्माण के कारण पुरानी सूजन और दर्द का कारण बनता है।

फैटी फिश - ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर, फैटी फिश सूजन को ठीक करने और लीवर पर वसा के जमाव को कम करने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। एक शोध के अनुसार, फैटी मछली लीवर में वसा और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिल सकती है। असल में यह प्राकृतिक कोलेजन की उपस्थिति के कारण कोशिका और सेल्स को रिपेयर करता है। याद रखें कि आपको जरूरत से ज्यादा ओमेगा 6 फैटी एसिड का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे लीवर की बीमारियां ट्रिगर हो सकती है।