Read in App


• Sun, 14 Feb 2021 5:18 pm IST


दिल में जूनून ज़िंदा रख, एक दिन सफलता भी चूमेंगी तेरे कदम


9 साल की उम्र में विराट ने West Delhi Cricket Academy ज्वाइन की. जबकी विराट के पिता ने तभी विराट को प्रोफेशनल क्रिकेट सिखाने के लिए पड़ोसी के कहने से एकेडमी ज्वाइन करा दी. Raj Kumar Sharma ने उनको एकेडमी में ट्रेनिंग दी. खेल के साथ ही वो पढाई में अव्वल थे. विराट के टीचर तभी कहते थे की विराट का फ्यूचर बहुत ही ब्राइट होगा.


18 दिसम्बर 2006 को ब्रेन स्ट्रोक की वजह से काफी दिनों तक आराम करने के बाद उनके पिता की मृत्यु हो गयी. अपने प्रारंभिक जीवन को याद करते हुए कोहली एक साक्षात्कार में बताते है की, "मैंने अपने जीवन में बहोत कुछ देखा. मैंने युवा दिनों में ही अपने पिता को खो दिया, जिससे पारिवारिक व्यापार भी डगमगा गया था, इस वजह से मुझे किराये की रूम में भी रहना पड़ा. ये समय मेरे और मेरे परिवार के लिए काफी मुश्किल था…  

विराट कहते है की आज भी वो दिन याद आते है तो आखो में आसू आ जाते है." कोहली के अनुसार, बचपन से ही क्रिकेट प्रशिक्षण में उनके पिता ने उनकी सहायता की थी. “मेरे पिता ही मेरे लिए सबसे बड़ा सहारा थे.” वही थे जो रोज़ मेरे साथ खेलते थे. आज भी मुझे उनकी कमी महसुस होती है..

विराट कोहली को गहरा सदमा तब लगा जब वो कर्नाटक के खिलाफ, दिल्ली के और से एक रणजी मैच खेल रहे थे, उसी दोरान उनको पता चला की उनके पिता की मौत हो गई है। यहाँ मैच में इनकी टीम को उनकी बहुत जरुरत थी अगर ऐसे में वो मैच छोड़ दे तो उनकी टीम हार रही थी, इस दुविधा में उन्होनें मैच खेलने का निर्णय लिया और बखूबी हिम्मत के साथ खेले  इतना बड़ा सदमा लगने के बावजूद उन्होने अपना Confidence नहीं खोने दिया, उन्होने हिम्मत दिखते हुवे अपने Team के लिए एक अच्छी पारी खेलकर अपने Team को मुसीबतों से उबारा। उसके बाद वो सीधे घर गए और अपने पिता का अंतिम संस्कार किया। तब उनकी उम्र मात्र 18 साल ही थी। यह घटना से पता चलता है की उनकी काम के प्रति निष्ठा, प्रतिबद्धता और मानसिक ताकत कितनी ज्यादा है । यही स्वभाव ने उन्हें सफल एवं महान बना दिया, हम Virat के इस जज़्बे से बहुत कुछ सिख सकते है ।


विराट कोहली ने अपनी कम उम्र में ही कड़ी मेहनत (Hard work) और आक्रामकता (Aggressive) से बहुत विराट सफलता हासिल की है, Virat Kohli ने यह साबित किया है की कड़ी मेहनत और प्रबल इच्छाशक्ति से हर मुकाम पार किया जा सकते है । 

विराट कोहली आज बहुत लोगों की प्रेरणा (Inspirational) है और खासकर युवाओं के आदर्श (Youth Icon) है । विराट कोहली

Indian Cricket Team की वो कड़ी है जो Indian Cricket को नई बुलंदियों तक पहुंचाएगी, और

इनसे हम युवा वर्ग के लोंगों को प्रेरणा मिलती रहेगी।