Read in App


• Sun, 4 Apr 2021 5:20 pm IST


जल्दी ही विश्व गुरु बनेगा भारतः मोहन भागवत



हरिद्वार। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख  मोहन भागवत ने रविवार को हरिद्वार पहुंचकर कई कार्यक्रमों में भाग लिया इस दौरान उन्होंने कहा कि जल्दी ही भारत विश्व गुरु बनेगा।
 सोमवार को हरिद्वार में गंगा के पावन तट पर 3 घाटों का लोकार्पण किया। जिनमें अमरापुर घाट सर्वानंद घाट तथा अन्य घाट शामिल थे, उन्होंने शौर्य वीर घाट का भी लोकार्पण किया और भारत माता की तथा एक सेना के जवान की प्रतिमा का भी उद्घाटन किया,  मोहन भागवत ने भागीरथी द्वीप स्तंभ का लोकार्पण किया। 
इस अवसर पर  मोहन भागवत ने कहा कि भारत जल्दी ही विश्व गुरु बनेगा और पूरे विश्व का नेतृत्व करेगा उन्होंने कहा कि गंगा हमारी जीवन रेखा है हमारी सभ्यता और संस्कृति की प्रतीक है उन्होंने कहा कि हमें रासायनिक खादों की खेती करनी छोड़नी पड़ेगी और अब जैविक खेती को अपनाना होगा रासायनिक खादों की खेती से जहां जमीन बंजर होती है और कैंसर जैसी बीमारियां पैदा होती हैं और मनुष्य के लिए खतरा बनती है ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम व्यापक स्तर पर जैविक खेती को  अपनाए उन्होंने कहा कि संघ ने ग्रामीण विकास के क्षेत्र में काम करने का बीड़ा उठाया है और जल्दी ही पूरे देश में जैविक खेती के लिए व्यापक स्तर पर जागरूक अभियान चलाया.इस अवसर पर साधु संतों ने श्री मोहन भागवत का माला पहनाकर और शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया और उनका अभिनंदन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रेम प्रकाश आश्रम के प्रमुख महामंडलेश्वर श्री स्वामी भगत प्रकाश महाराज ने की उन्होंने कहा कि कुंभ मेले के अवसर पर गंगा घाटों का निर्माण करके गंगा को स्वच्छ रखने का अभियान हमने शुरू किया है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक द्वारा शहरी विकास मंत्री रहते हुए घाट के निर्माण में किए गए सहयोग को लेकर उनकी सराहना की।