Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 3 Aug 2022 11:00 am IST

नेशनल

हिमाचल, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड में बारिश की तेज रफ्तार, जानिए अपने राज्य का हाल...


मानसून ने उत्तर भारत में भले ही देर से दस्तक दी हो। लेकिन मानसून ने लोगों को गर्मी औऱ उमस से लंबे समय तक राहत दी है। देश के कई राज्यों को तर करने के बाद अब मानसून उत्तर भारत के राज्यों में अपना प्रभाव दिखाने लगा है। 

हिमाचल, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड में बारिश की रफ्तार काफी तेज हो गई है। इन सब के अलावा मौसम विभाग ने आज यूपी और बिहार के कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, मऊ, जौनपुर, मैनपुरी, रामपुर, कासगंज, सीतापुर, बहराइच, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, भदोही, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और आसपास के इलाकों में तेज बारिश हो सकती है।  मौसम विभाग ने इन सभी जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

बिहार के 10 जिलों बेगूसराय, पटना, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, खगडिया, भागलपुर, मुंगेर एवं बांका, किशनगंज में  हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। प्रशासन ने अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा है। वहीं केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के लिए गुरुवार तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।  रेड अलर्ट की चेतावनी का तात्पर्य है कि स्थानीय अधिकारियों को भारी बारिश के कारण होने वाली आपदाओं को रोकने के लिए तुरन्त कार्रवाई करने की आवश्यकता है। 

4-6 अगस्त तक कोंकण क्षेत्र और गोवा में बारिश होने की संभावना है। छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र 5 और 6 अगस्त को, विदर्भ और मराठवाड़ा 6 अगस्त को बारिश होने की संभावना है।