Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 3 May 2023 6:00 pm IST

राजनीति

कांग्रेस के इस फैसले की वजह से बना बजरंग दल, जानिए कब और कैसे हुई शुरुआत...


बजरंग दल इन दिनों पूरे देश में चर्चा के केंद्र में है। दरअसल, कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में बजरंगदल पर बैन लगाने का एलान किया है। 

कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव को लेकर जो घोषणा पत्र जारी किया है, उसमें कहा है कि अगर उनकी सरकार बनती है तो वह सूबे में बजरंग दल पर प्रतिबंध लगा देगी। कांग्रेस के इस एलान के चंद घंटों बाद पीएम मोदी का बयान आ गया। उन्होंने इसे बजरंग बली का अपमान बताया। बजरंग दल का नाम सुनते ही आपके दिमाग में पहला सवाल आया होगा कि, क्यों और कैसे बना ये दल तो आइये जानते हैं इस सवाल का जवाब...

दरअसल, अक्टूबर 1984 में विश्व हिंदू परिषद की पहली धर्म संसद में मंदिर आंदोलन की शुरुआत हुई। इसके साथ ही राम जानकी रथयात्रा के नाम से नियमित रूप से शोभा यात्रा निकालने की शुरुआत हुई। इसका मकसद था कि लोगों को हिंदुत्व के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरुक किया जाए। 
हुआ भी ऐसा ही कुछ ही समय में इससे युवा और साधु-संत जुड़ते गए।
हालांकि, इस यात्रा के खिलाफ कुछ लोगों ने बयान देने शुरू कर दिए। कई धमकियां भी दी गईं। तो विश्व हिंदू परिषद ने यूपी सरकार से यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम करने का अनुरोध किया। 

यूपी में तब कांग्रेस सरकार में नारायण दत्त तिवारी मुख्यमंत्री थे। एक तरफ विश्व हिंदू परिषद की इस यात्रा को लेकर धमकियां मिल रहीं थीं, तो दूसरी ओर यूपी सरकार ने सुरक्षा देने से साफ इनकार कर दिया। तब कुछ युवाओं ने अपनी ओर इस यात्रा को सुरक्षा प्रदान करने का एलान कर दिया। 

हिंदूवादी युवा नेता विनय कटियार के साथ अक्टूबर 1984 को बड़ी संख्या में युवा जुटे और इस दल की स्थापना हुई। विनय कटियार ने कहा, प्रभु श्रीराम की सेवा के लिए हमेशा बजरंग बली आगे रहे हैं और इस बार भी प्रभु श्रीराम और माता जानकी की यात्रा की सुरक्षा बजरंग बली के भक्त ही करेंगे। इसी के साथ इस संगठन का नाम बजरंग दल रख दिया गया।

BY – Vandana Ravindra Mishra
Instaid- @vandana_r8086
Twitterid- @vandanaravindr1
mailid- vandanaravindra8086@gmail.com