Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 14 May 2022 6:23 pm IST


5 सुपरफूड्स लौटा सकते हैं आपके बालों की चमक, जरुर करें डाइट में शामिल


कईं लोग बाल सफेद होने, टूटने, झड़ने और रूखेपन से निजात पाने के लिए हेयर ट्रीटमेंट लेने की सोचते हैं। मगर बालों का उपचार बहुत महंगा और परेशानी भरा है।तो क्या आपके सफेद बालों को ठीक नहीं किया जा सकता? इस समस्या को हल करने के लिए इसके कारण को पहचानना बहुत ज़रूरी है। और कारण है खराब जीवन शैली और असंतुलित खानपान। तो चलिये जानते हैं ऐसे कुछ फूड्स के बारे में, जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में सक्षम हैं-

अखरोट (Walnut)- एनसीबीआई केई अनुसार ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट बालों के विकास को बढ़ावा देता है और स्कैल्प की नमी को बनाए रखता है। इसमें बायोटिन भी होता है जो बालों और स्कैल्प को स्वस्थ रखता है। कॉपर सामग्री बालों के रंग को निखारती है और चमकदार रखती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)- पालक, काले, ब्रोकली जैसे साग आयरन, फोलेट, कैल्शियम, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं जो रोम और खोपड़ी को स्वस्थ रखते हैं।

अंडे (Eggs)- अंडे जिंक, सेलेनियम, सल्फर, आयरन और प्रोटीन जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और इसे स्वस्थ रखते हैं।

बीन्स (Beans)- बीन्स, दाल जैसे फलियों में बालों के विकास और मजबूती के लिए आवश्यक प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन होता है।

ब्राउन राइस (Brown Rice)- बायोटिन नामक समूह बी-कॉम्प्लेक्स के पानी में घुलनशील विटामिन से भरपूर। ओट्स, फलियां और नट्स में भी बायोटिन पाया जाता है जो बालों और स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है।