Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 13 May 2023 4:32 pm IST


क्या आपको भी लगती है जरुरत से ज्यादा थकान ? इंस्टेंट एनर्जी के लिए खाएं ये नेचुरल फूड्स


शरीर को एक्टिव रखने के लिए एनर्जी की सख्त जरूरत होती है। हेल्दी खाना ऐसा होना चाहिए जो आपको पर्याप्त मात्रा में ताकत भी दे। एनर्जी की कमी से कमजोरी महसूस होती है। जरूरत से ज्यादा काम और भागदौड़ की वजह से भी कई बार शरीर इतना थक जाता है कि कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में हमारा किसी काम में मन नहीं लगता। शरीर में अचानक से कमजोरी और एनर्जी की कमी महसूस होने पर ऐसे फूड्स की जरूरत होती है जो इंस्टेंट एनर्जी दें। इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए ये नेचुरल फूड्स बड़े काम आते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स या नट्स- अगर आपको सुस्ती और कमजोरी महसूस हो रही है तो 5-6 बादाम या 2-3 अखरोट खा लें। थोड़ी सी मात्रा में मूंगफली भी इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करेगी। ड्राई फ्रूट्स एनर्जी देने के साथ ही न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं और स्नैक्स के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन हैं। 

केला- केला फाइबर के साथ ही पोटैशियम और मिनरल्स का खजाना है। इसके साथ ही केले में नेचुरल शुगर फ्रुक्टोज और शुक्रोज होती है। जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करती है। बच्चा अगर स्कूल में थक जाता है जल्दी तो उसे टिफिन के साथ केला जरूर दें। इससे शरीर का एनर्जी लेवल तुरंत सही हो जाता है। 

हर्बल टी - कुछ लोगों को थकान महसूस होने पर चाय की जरूरत महसूस होती है। ऐसे में आप हर्बल टी पी सकते हैं। ये भी इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करते हैं। कई बार थोड़ी सी कॉफी भी आपके शरीर को एनर्जी से भर देती है। क्योंकि इसमे कैफीन की मात्रा होती है। 

लेमन वाटर- अगर आप थकान और कमजोरी के साथ ही चक्कर जैसा महसूस करते हैं तो लेमन वाटर इंस्टेंट एनर्जी देगा। नींबू पानी में एक चुटकी नमक और एक चुटकी चीनी मिक्स करें। ये एनर्जी ड्रिंक शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस बनाकर रखेगा और आप एनर्जी से भरपूर बने रहेंगे।

पानी भी है जरूरी- कई बार थकान और सुस्ती की वजह डिहाइड्रेशन भी होता है। ऐसे में थकान महसूस होने पर सबसे पहले पानी पिएं। ये आपको हाइड्रेट करेगा और सुस्ती दूर भगाएगा।