Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 8 Dec 2022 3:41 pm IST


कॉफी से जुड़ीं इन गलतफहमियों को कहीं सच तो नहीं मानते आप?



सर्दियों के मौसम में कॉफी पीना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। आप भी अगर कॉफी लवर हैं, तो आपको दिन में दो-तीन कप से ज्यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए। कॉफी पीने के कई फायदे हैं, तो इसके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। रोजाना एक कप कॉफी पीने से आप अल्जाइमर जैसी बीमारी से बचे रहते हैं। इसके अलावा अगर आप मॉर्निंग सिकनेस फील करते हैं, तो उससे छुटकारा पाने एक लिए आप सुबह एक कप कॉफी भी पी सकते हैं। इससे आप एक्टिव फील करते हैं। साथ ही कॉफी आपकी स्नैक्स क्रेविंग को काफी हद तक रोकती हैं। कॉफी के इतने फायदों के साथ कुछ गलतफहमियां भी जुड़ी हुईं हैं। आइए, जानते हैं। इन कॉमन मिथ को आपको जरूर जानना चाहिए। 

फ्रिज में ज्यादा दिनों तक चलती है कॉफी - कई लोग इस बात पर भरोसा करते हैं लेकिन आपको बता दें कि फ्रिज में कॉफी रखने से इसमें नमी जा सकती है, जिससे कॉफी ज्यादा दिनों तक चलने की बजाय यह जल्दी खराब हो सकती है। सर्दी हो या फिर गर्मी किसी भी मौसम में ऐसा न करें। 

उबलते पानी में कॉफी डालनी चाहिए  - कई लोगों को लगता है कि उबलते हुए पानी में कॉफी डालने से कॉफी अच्छी बनती है और कॉफी अच्छी तरह पक जाती है, जबकि ऐसा नहीं है। ज्यादातर कॉफी रोस्टेड होती है। ऐसे में कॉफी को ओवर बॉयल करने की जरूरत नहीं होती है। 

डार्क और रोस्टेड कॉफी में ज्यादा कैफीन होता है- यह भी एक गलतफहमी है। डार्क रोस्टेड कॉफी में कम कैफीन होता है। ब्राउन कॉफी में कैफीन की ज्यादा मात्रा पाई जाती है। जिस तरह से डार्क चॉकलेट फायदेमंद होती है। 

प्रेग्नेंसी में नहीं पीनी चाहिए कॉफी - प्रेग्नेंसी में कॉफी पीने में कोई बुराई नहीं है। प्रेग्नेंसी में भी 2-3 कप कॉफी पी जा सकती है। इससे आपका मूड अच्छा रहता है। कई हेल्थ स्टडी में यह बात सामने आई है कि प्रेग्नेंसी में कॉफी पीना हानिकारक नहीं है लेकिन कॉफी की ज्यादा मात्रा लेने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें।