Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 29 Aug 2022 7:00 am IST

नेशनल

कहीं वृन्दावन के मंदिर जैसी तो कहीं पृथ्वी पर आधारित होगी पंडाल की सजावट, जानिए क्या है इस साल की थीम...


देश के हर एक राज्य में दुर्गापूजा की धूम रहती है। लेकिन कोलकाता में इसका अलग ही नजारा देखने को मिलता है। वहीं इस साल कोलकाता में दुर्गा पूजा के पंडाल प्रकृति और सांप्रदायिक समरसता की थीम पर बनाए जाएंगे। 

आयोजक हर साल थीम के आधार पर पंडालों में रोशनी, सजावट और मूर्तियों की साज-सज्जा करते हैं। उत्तरी कोलकाता में काशी बोस लेन पूजा समिति के महासचिव सोमन दत्ता ने बताया कि वे माटी यानि पृथ्वी पर आधारित सजावट करेंगे। इस बार के पंडाल को पिछले सालों की तुलना में बड़ा भी बनाया जाएगा। 

बताया जा रहा है कि, इस बार शहर की दुर्गा पूजा को यूनेस्को की तरफ से मानवता की अमूर्ति सांस्कृतिक विरासत के तौर पर मान्यता दिए जाने के जश्न में सभी पूजा समितियों के सदस्य एक सितंबर को रैली निकालेंगे। 

उत्तर कोलकाता में कॉलेज स्क्वायर पूजा समिति, इस बार वृंदावन के राधा-कृष्ण मंदिर जैसा दिखने वाला पंडाल बनाएगी। इसमें करीब एक लाख लोग एक साथ आ सकेंगे। पंडाल के अंदर आजादी और उनकी पूजा समिति की 75वीं वर्षगांठ को मनाते हुए स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा।

कहा जा रहा है कि, इस बार दुर्गा पूजा में पंडाल में 1946 का माहौल पुनर्जीवित किया जाएगा। जब कोलकाता में सांप्रदायिक दंगों के बाद सांप्रदायिक भाईचारे के साथ दुर्गा पूजा आयोजित की गई थी। पंडाल की थीम में सांप्रदायिक भाईचारे पर जोर दिया जाएगा।