Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 15 Feb 2023 4:00 pm IST


आयुर्वेद: मीठा खाकर भी वेट हो सकता है मैनेज, फिट रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स


जब बात वजन घटाने या वेट मैनेज करने की होती है, तो अक्सर हम काफी सारी चीजों को खाना छोड़ देते हैं। इन चीजों में सबसे पहले मीठे को अवॉइड किया जाता है। हालांकि, इस दौरान सबसे ज्यादा क्रेविंग मीठे की ही होती है। ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि अब आपको वेट मैनेज करने के लिए मीठा छोड़ने की जरूरत नहीं है तो आपको शायद विश्वास ना हो। आयुर्वेद एक्सपर्ट दीक्षा भावसार के लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट की मानें तो आप मीठा खाकर भी वेट मैनेज कर सकते हैं। हालांकि, कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा।

मीठा खाने के बाद वेट मैनेज करने के टिप्स :

1) वेट मैनेंज करने के लिए मोडरेशन में खाना बहुत जरूरी है। जब भी आप खाएं तो ध्यान रखें की आपतको ज्यादा खाने का लालच नहीं करना है। आप जो भी खाएं मन से खाएं। इससे आप जल्द ही संतुष्ट हो जाएंगे।

2) अपना मनपसंद खाना खाने के आधे घंटे बाद गर्म पानी में घूंट-घूंट कर पिएं। ये हो सकता है आपको बड़ी कॉमन सलाह लगे लेकिन ये वाकई में काफी इफेक्टिव है।

3) अपना मनपसंद खाना खाने के 1 घंटे बाद पुदीन-अदरक की चाय पिएं। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में 7-10 करी पत्ते, मुट्ठी भर पुदीने के पत्ते और अदरक के छोटे टुकड़े को कद्दूकस कर लें। 3 मिनट तक उबालें, छानें और घूंट-घूंट कर पीएं। इसे पीने के बाद आप हल्का और कम्फर्टेबल महसूस करेंगे।

4) लंच में मीठा खाने की कोशिश करें न कि डिनर में।

5) जिस दिन आप अपना मनपसंद खाना खाएं उस दिन हल्का डिनर करें।