Read in App


• Thu, 25 Feb 2021 12:41 pm IST


अब खाइए मज़ेदार "आलू चिप्स"


 

क्या आप भी हैं आलू खाने के शौकीन तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। हम आपको बतायेगे आज आलू के चिप्स किस प्रकार बनाए जाते हैं.जिसके लिए आपको करना कुछ नहीं हैं बस इन स्टेप को फॉलो करना होगा और बन जायेगे आप मजेदार आलू चिप्स 

आवश्यक सामग्री 

आलू - 3-4   (बड़े आकार के)

तेल तलने के लिये

फिटकरी - एक चने के बराबर

नमक - स्वादानुसार (1/3 छोटी चम्मच)

काली मिर्च - 1/6 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)


विधि -


स्टेप 1 . आलू के चिप्स बनाने के लिये आलू एक दम चिकने, लम्बे या गोल आकार के आलू लेने हैं। इसी के साथ आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा कहीं से कटे फटे नही होने चाहिये.

स्टेप 2 .अब आलू को छीलिये और पानी से अच्छी तरह धो लीजिये.

स्टेप 3 . छिले हुए आलू के चिप्स काटिये, आलू के चिप्स काटने के लिये, चिप्स कटर प्रयोग कर सकते हैँ या फूड प्रोसेसर में भी काटे जा सकते हैं या अच्छी धार वाले चाकू से पतले चिप्स काटे जा सकते हैं.

स्टेप 4 .अब किसी बर्तन में 1 लीटर पानी ले लीजिये या इतना पानी जिसमें सारे कटे हुये चिप्स आसानी से डूब सकें।

स्टेप 5 . अब पानी में फिटकरी मिला कर घोल लीजिये. पानी में फिटकरी मिलाने से आलू के चिप्स का कलर बहुत अच्छा आता है. यदि फिटकरी उपलब्ध न हो तो फिटकरी की जगह एक टेबल चम्मच सिरका भी डाला जा सकते  है, आलू के चिप्स काट कर पानी में डुबा कर, आधा घंटे के लिये रखे रहने दीजिये.

स्टेप 6 . चिप्स को पानी से निकालिये और साफ पानी से एक बार और अच्छी तरह धो लीजिये. चिप्स को पानी से निकाल कर, सूती कपड़े पर फैलाइये और ऊपर से भी किसी कपड़े से पोंछ कर सारा पानी हटा दीजिये.

पकाने की विधि -


स्टेप 1 . अब कढ़ाई लीजिये जिसमे तेल डाल कर गरम करे साथ ही गरम तेल में आलू के इतने चिप्स डालिये जितने कि तेल में डूब कर अच्छी तरह तले जा सकें. तेल का तापमान एकदम अधिक न हो, नहीं तो ये चिप्स जल्दी से सिक कर ब्राउन हो जायेंगे और कुरकुरे नहीं बनेंगे. चिप्स को धीमी और मध्यम आग पर तलिये।

स्टेप 2 . एक बार के चिप्स तलने में 7 - 8 मिनिट तक समय लग जाता है. आलू के चिप्स के कुरकुरे होने पर कल्छी से निकाल कर प्लेट में रखिये. सारे आलू के चिप्स इसी तरह तल कर निकाल लीजिये.

स्टेप 3 . चिप्स तलने के बाद, आलू के चिप्स पर नमक और काली मिर्च पाउडर छिड़क कर मिला दीजिये. कुरकुरे आलू के चिप्स आप अभी खाइये और बचे आलू के चिप्स किसी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिये और महिने भर तक जब भी आपका मन करे कन्टेनर से चिप्स निकालिये और खाइये