Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 7 Dec 2022 12:30 pm IST

मनोरंजन

Shekhar Suman Birthday: पहली ही फिल्म से बॉलीवुड में छा गए थे शेखर सुमन, रेखा के साथ बोल्ड सीन देकर मचाई थी सनसनी


फिल्म इंडस्ट्री के मल्टी टैलेंटेड सितारों में गिने जाने वाले मशहूर एक्टर शेखर सुमन आज सात दिसंबर को अपना 60वां बर्थडे मना रहे हैं। शेखर सुमन एक शानदार अभिनेता तो हैं ही साथ ही वे एक बेहतरीन एंकर और निर्माता-निर्देशक भी हैं। शेखर कॉमेडी भी जबरदस्त करते हैं। वे अपने जोक्स के माध्यम से लोगों की पोल खोल कर भरे मंच पर उसकी धज्जियां उड़ाने में भी माहिर हैं। शेखर सुमन ने भारतीय सिनेमा जगत में कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया और अपने  हुनर का लोहा मनवाया। आज भी लोगों के बीच उनका जबरदस्त क्रेज है।  दर्शक पर्दे पर आज भी उन्हें उतना ही पसंद करते हैं जितना कि पहले करते थे। शेखर सुमन के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक किस्सों के बारे में बताएंगे।
सात दिसंबर 1962 को बिहार की राजधानी पटना में जन्मे शेखर सुमन ने अपने अभिनय के दम से बॉलीवुड में एक अहम छाप छोड़ी है। शेखर की पूरी शिक्षा दीक्षा पटना में पूरी हुई। इसके बाद इन्होंने अभिनय करने का निर्णय लिया और मुंबई आ गए थे। यहां शेखर को फिल्म 'उत्सव' में एक्ट्रेस रेखा के साथ अभिनय  करने का मौका मिला। शशि कपूर और गिरीश कर्नाड के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शेखर सुमन ने रेखा के साथ कई बोल्ड सीन्स दिए थे और फ़िल्मी दुनिया में सनसनी मचा दी थी। बताया जाता है कि शेखर सुमन को रेखा के साथ ऐसे बोल्ड सीन करने के लिए पहले घंटों प्रैक्टिस करनी पड़ती थी। इस फिल्म से शेखर सुमन की ऐसी पहचान बनी कि उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।
अपने करियर की पहली ही फिल्म में इरोटिक ड्रामा करने वाले शेखर सुमन ने कई और फिल्मों में काम किया और दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाई। फिल्म 'उत्सव' के बाद शेखर सुमन ने 'मानव हत्या', 'नाचे मयूरी', 'संसार', 'त्रिदेव', 'पति परमेश्वर', 'रणभूमि', 'चोर मचाए शोर', 'एक से बढ़कर एक' और 'भूमि' सहित शानदार फिल्मों में अभिनय किया। फ़िल्मी दुनिया में अमिट छाप छोड़ने के बाद शेखर सुमन ने छोटे पर्दे पर भी अपने अभिनय का दम दिखाया। उन्होंने दूरदर्शन के शो 'वाह जनाब' से अपने टेलीविजन के सफर की शुरुआत की। उनका ये शो भी जबरदस्त पसंद किया गया और वे घर -घर पहचाने जाने लगे। इसके बाद उन्होंने कॉमेडी सीरियल 'देख भाई देख' में अभिनय किया और दर्शकों का दिल जीत लिया।  शेखर सुमन ने कॉमेडी शो 'लाफ्टर चैलेंज' के  कई सीजन को भी जज किया। 
अब अगर बात करें शेखर सुमन की निजी जिंदगी की तो उन्होंने मशहूर फिल्म निर्माता अल्का से साल 1983 में शादी की थी। इनका एक बेटा भी है, जिसका नाम अध्ययन सुमन है। अध्ययन ने भी बॉलीवुड में करियर बनाने की कोशिश की लेकिन पिता शेखर सुमन जैसी सफलता नहीं हासिल कर सके।

by-Nisha Shukla
Twitter- @nishash46741036
instagram-shukla.nisha651@gmail.com
email-shukla.nisha651@gmail.com