Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 18 Sep 2022 12:00 am IST

नेशनल

जानिए, पीएम मोदी की वो आदतें और शौक जो उनको बनाते हैं औरों से अलग...


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 72वां जन्मदिन देशभर में इसे सेवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।  आज भारतीय जनता पार्टी ने रक्तदान शिविर, कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव, पौधरोपण कार्यक्रम, स्वच्छता अभियान जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए हैं। 

17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में जन्में नरेन्द्र के पिता दामोदर दास मूलचंद मोदी और मां का नाम हीराबेन है। मोदी पांच भाई-बहनों में दूसरे नंबर पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी के पिता दामोदर दास मूलचंद मोदी की वडनगर स्थित रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान थी। मोदी के बचपन का नाम नरिया था। हर कोई प्यार से उन्हें नरिया कहकर बुलाता था। 

वडनगर के भगवताचार्य नारायणाचार्य स्कूल में पढ़ने वाले नरेन्द्र को बचपन में अभिनय का शौक था, 2013 में मोदी पर लिखी गई किताब 'द मैन ऑफ द मोमेंट : नरेंद्र मोदी' के मुताबिक जब वह 13-14 साल के थे, तब उन्होंने स्कूल के लिए फंड जुटाने के लिए स्कूल के बाकी बच्चों के साथ पीलू फूल यानि हिंदी में पीले फूल नाम के एक नाटक में हिस्सा लिया था। 

स्कूल की पढ़ाई खत्म होते ही नरेन्द्र के मन में संन्यासी बनने का ख्याल आया। इसके बाद वह पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण आश्रम सहित देश के कई जगहों पर गए। हिमालच में कई दिन तक साधु संतों के साथ रहे। जहां उन्हें संतों ने समझाया कि राष्ट्र की सेवा बगैर संन्यास धारण भी किए जा सकता है। इसके बाद वह वापस गुजरात लौट आए। 

नरेंद्र मोदी बचपन से ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी आरएसएस से जुड़ गए थे। 1958 में दिवाली के दिन गुजरात आरएसएस के पहले प्रांत प्रचारक लक्ष्मण राव इनामदार उर्फ वकील साहब ने नरेंद्र मोदी को बाल स्वयंसेवक की शपथ दिलाई थी। मोदी संघ के कार्यक्रमों में प्रबंधन की जिम्मेदारी के अलावा आरएसएस नेताओं के ट्रेन और बस में रिजर्वेशन का जिम्मा उन्हीं उठाया था।
 
प्रधानमंत्री आज वह केवल चार घंटे की नींद लेते हैं। शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए नियमित योग करते हैं। इसके अलावा ध्यान भी नियमित करते हैं। मोदी को पतंगबाजी का काफी शौक है। संघ में प्रचारक रहने और फिर मुख्यमंत्री बनने के बाद तक नरेंद्र मोदी अपना काम खुद से ही करते थे। 

1975 में जब आपातकाल की घोषणा हुई तो मोदी युवा अवस्था में थे। उस दौरान संघ के स्वयंसेवी के तौर पर उन्होंने इसका विरोध किया। इस दौरान पुलिस से बचने के लिए ढाई साल तक सरकार के वेष में पुलिस को छकाते रहे। 

बताते हैं कि, पीएम ने आज तक सिगरेट, शराब को हाथ तक नहीं लगाया। मोदी पूरी तरह से शाकाहारी हैं। आज पीएम मोदी का छोटी बांह वाला कुर्ता मोदी ब्रांड बन गया है।