Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 18 Nov 2021 4:53 pm IST

वीडियो

उत्तराखंड में डेंगू का कहर



उत्तराखंड राज्य में डेंगू का खतरा लगातार बढ़ रहा है । आपको बता दें उत्तराखंड राज्य के चार मैदानी जिलों में 683 मरीज डेंगू की चपेट में है । ध्यान देने वाली बात यह है कि इन 683 मरीजों में से 561 मरीज केवल हरिद्वार जिले से हैं।

561 मरीज केवल हरिद्वार जिले से
पहाड़ी जिलों में राहत

बात अगर राजधानी देहरादून की की जाए तो यहां अस्पतालों में इस समय 42 मरीज डेंगू से जूझ रहे हैं ।  बता दे 42 में से 40 मरीज विकास नगर के निजी अस्पतालों में है और 2 मरीज ऋषिकेश के सरकारी अस्पताल में भर्ती है ।

राहत भरी बात यह है कि उत्तराखंड के नौ पहाड़ी जिलों में अभी डेंगू का एक भी मरीज नहीं पाया गया है । दून के  लोगों के लिए अच्छी खबर ये है कि यहां बीते 13 दिनों में डेंगु का एक भी मरीज सामने नहीं आया है । 
वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई है कि ठंड में तापमान की कमी एवं सघन निगरानी की वजह से बीते 13 दिनों में डेंगू के मरीज सामने नहीं आए हैं ।  जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी का कहना है कि 2 नवंबर को 3 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई थी देहरादून में नगर निगम के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार जागरूकता, फागिंग अभियान चलाया जा रहा है जिसके चलते डेंगू के मरीजों में गिरावट आई है बता दे कि दून में अब तक 126 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है ।