Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 8 Mar 2022 2:45 pm IST


हेल्दी रहने के लिए महिलाएं जरुर करें ये तीन काम...


महिलाओं को कई बार शारीरिक और मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में महिलाओं को अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आइए जानें महिलाओं को हेल्दी रहने के लिए कौन से टिप्स फॉलो करने चाहिए- 


हेल्दी नाश्ता करें - कई बार जल्दबाजी के चक्कर में हम नाश्ता स्किप कर देते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक है. दिन की अच्छी शुरुआत के लिए सुबह के समय हेल्दी और स्वादिष्ट नाश्ते का सेवन करें. ये आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखेगा. नाश्ते में फाइबर, कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

अनहेल्दी खाने से बचें- कई बार स्नैक्स टाइम के दौरान हम अनहेल्दी फूडस का सेवन करते हैं. कई बार समय न होने पर हम जंक फूड्स खा लेते हैं. इससे समय तो बचता है लेकिन इसका आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. जब भी भोजन के बीच के समय में भूख लगे तो कोशिश करें आप हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें. आप सूखे मेवे और फलों का सेवन कर सकते हैं. ये आपको ऊर्जावान रखते हैं और ये बहुत ही पौष्टिक होते हैं.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं- पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह हमें हमेशा से ही दी जाती रही है. ये आपको हाइड्रेट रखता है. कई बार डिहाइड्रेशन के कारण आलस, सिर में दर्द और कब्ज जैसी परेशानी हो जाती हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग रहती है. ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है. नियमित रूप से कम से कम डेढ़ लीटर पानी पिएं.