Read in App


• Mon, 4 Mar 2024 4:12 pm IST

खेल

IND vs ENG: पांचवे टेस्ट पर क्रिकेट प्रमियों की नजर, भारत के पास होगा इतिहास रचने का मौका


भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला सात मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। टीम इंडिया के लिए यह मैच सीरीज को प्रभावी तरीके से जीतने का एक मौका होगा। भारतीय टीम ने पहले ही इस सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। धर्मशाला में पांचवां टेस्ट जीतते ही टीम इंडिया एक खास रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेगी। दरअसल, भारत को पहले टेस्ट में करारी हार मिली थी और इसके बाद रोहित एंड कंपनी जबरदस्त वापसी करते हुए बाकी तीनों मैच जीते। 

टीम इंडिया के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका- धर्मशाला में पांचवां टेस्ट जीतते ही टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों की बराबरी करने का मौका है। दरअसल, पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला टेस्ट हारने के बाद अब तक दो ही टीमों ने जबरदस्त वापसी करते हुए बाकी के चार मैच जीते हैं। दो टीमों ने ऐसा तीन बार किया है। ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा दो बार और इंग्लैंड ने एक बार किया है। पिछली बार ऐसा 112 साल पहले इंग्लैंड ने किया था। उन्होंने 1912 में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला गंवाने के बाद इंग्लिश टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए बाकी के चार मुकाबले जीते थे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा-1897/98 में और 1901/02 में किया था।

पिछले 112 साल में पहली बार होगा ऐसा- अब भारत के पास इन दोनों टीमों की बराबरी करने का मौका है। टीम इंडिया के पास पिछले 112 वर्षों में ऐसी पहली टीम बनने का मौका है जिसने पहला टेस्ट गंवाने के बाद सीरीज के बाकी बचे चार टेस्ट जीते। इंग्लैंड ने हैदराबाद में पहला टेस्ट 28 रन से जीता था। इसके बाद भारत ने जबरदस्त वापसी करते हुए विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट 106 रन से, राजकोट में तीसरा टेस्ट 434 रन से और फिर रांची में चौथा टेस्ट पांच विकेट से अपने नाम किया।