Read in App


• Mon, 30 Oct 2023 10:30 am IST


अमेरिका जाएंगी देवप्रयाग की ऋचा कोटियाल, इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम में लेंगी भाग


टिहरी: जिले के लिए गर्व करने वाला समाचार आया है. देवप्रयाग की रहने वाली ऋचा कोटियाल इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम अमेरिका में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. अभियोजन अधिकारी ऋचा कोटियाल जोशी का चयन आईवीएलपी (इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम) के लिए हुआ है. ऋचा अमेरिका के वाशिंगटन समेत चार अन्य शहरों में आधी आबादी से जुड़े मुद्दों पर व्याख्यान देंगी.
आईवीएलपी में जाएंगी देवप्रयाग की ऋचा: देवप्रयाग के कोटी गांव निवासी ऋचा कोटियाल अभियोजन निदेशालय में अभियोजन अधिकारी के पद पर तैनात हैं. आईवीएलपी के लिए ऋचा ने सीएपीटी भोपाल (The Connecticut Academic Performance Test) में प्रेजेंटेशन दिया था. इसके आधार पर उनका चयन आईवीएलपी (इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम) के लिए हुआ है. ऋचा की स्कूली शिक्षा टिहरी से हुई. कानून की पढ़ाई लॉ कॉलेज देहरादून में की. इसके बाद एलएलएम कुमाऊं विश्वविद्यालय से किया. 2012 में ऋचा का चयन राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से सहायक अभियोजन अधिकारी के पद पर हुआ.
पूर्व सूचना आयुक्त की बेटी हैं ऋचा: पूर्व सूचना आयुक्त एवं वरिष्ठ एडवोकेट राजेंद्र कोटियाल की होनहार बेटी अब अमेरिका के वाशिंगटन समेत चार अन्य शहरों में आधी आबादी से जुड़े मुद्दों पर व्याख्यान देंगी. इसके लिए ऋचा 17 नवंबर को अमेरिका के लिए रवाना होंगी. पूरे देश से सात लोग इस कार्यक्रम के लिए चुने गए हैं. यूपी और उत्तराखंड से ऋचा कोटियाल को इसके लिए चुना गया है. ऋचा की इस उपलब्धि को लेकर देवप्रयाग समेत पूरे टिहरी जिले में खुशी का माहौल है.