Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 8 Sep 2022 9:00 am IST

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिकी कंपनी ने जेट बनाने में किया चीनी पदार्थ का प्रयोग, तो हो गयी बैन


अमेरिका के सबसे आधुनिक फाइटर जेट बनाने वाली कंपनी लॉकहीड मार्टिन की मुसीबतें बढ़ती नजर आ रही हैं। दरअसल, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय- पेंटागन ने कंपनी से नए एफ-35 जेट्स की डिलीवरी लेने पर रोक लगा दी है। 

बताया जा रहा है कि एफ-35 के इंजन में लगे मैग्नेट में चीन के अनाधिकृत पदार्थों का प्रयोग हुआ है। और अमेरिका के रक्षा मंत्रालय और कंपनी दोनों ने इसकी पुष्टि भी की है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रसेल गोएमाएर के मुताबिक, रक्षा सौदों की प्रबंधन एजेंसी ने 19 अगस्त को एफ-35 कार्यक्रम को देख रहे विभाग को बताया था कि, एफ-35 फाइटर जेट्स के टर्बोमशीन पंप्स में जो मैग्नेट्स इस्तेमाल हुए हैं, उनके कुछ पुर्जे चीन में बने हैं। 

जानकारी मिलते ही मंत्रालय ने एफ-35 की डिलीवरी स्वीकार करने पर रोक लगा दी है। साथ ही इसे लेकर कंपनी को चेतावनी भी जारी की गई है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि एहतियात के तौर पर फिलहाल एफ-35 को लेने पर रोक लगा दी गई है। हालांकि, यह भी कहा गया है कि मैग्नेट में चीन के किसी पदार्थ के इस्तेमाल से संवेदनशील जानकारी पर कोई खतरा नहीं है। न ही मौजूदा समय में इस्तेमाल हो रहे एफ-35 की गुणवत्ता या सुरक्षा पर कोई चिंता है। साथ ही पेंटागन और लॉकहीड दोनों कंपनियों ने आश्वासन दिया है कि, इंजन में लगने वाली टर्बोमशीन के लिए किसी और स्रोत से उपकरण मंगाएंगे।