Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 28 Jan 2023 2:00 pm IST


सुबह उठते ही नहीं करते ये 5 काम तो मोटापा आने से कोई नहीं रोक सकता


मोटापा केवल खूबसूरती नहीं बिगाड़ता बल्कि इससे सेहत को भी खतरा रहता है। अगर आप शरीर के प्रति लापरवाह रहते हैं तो ना केवल जल्दी ही मोटापे का शिकार हो जाएंगे साथ ही बीमारियां भी घेर लेंगी। सही डाइट और रूटीन की मदद से हेल्दी रहा जा सकता है। अगर एक्सरसाइज और डाइट लेने के बाद भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो सुबह के वक्त इस रूटीन को फॉलो करें। 

देर तक सोना- सुबह अगर आपकी आदत देर तक सोने की है तो फौरन इसे बदल दें। सुबह के वक्त सोने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम बिगड़ता है। जिससे मोटापा बढ़ने लगता है।

पानी ना पीना- शरीर को दिनभर में करीब 6 से 7 गिलास पानी की जरूरत होती है। लेकिन इन सबसे अलग सोकर उठने के बाद पानी जरूर पीना चाहिए। बॉडी के टॉक्सिंस को निकालने और बॉडी फंक्शन को ठीक से चलाने के लिए सुबह के वक्त पानी को स्किप ना करें। पानी ना पीने से पेट के आसपास के हिस्से में चर्बी जमा होने लगती है। 

एक्सरसाइज- मॉर्निंग रूटीन में वर्कआउट को जरूर शामिल करें। इससे ना केवल शरीर का आलस दूर होता है बल्कि बॉडी फैट भी कम होने लगता है। 

ज्यादा चीनी वाली चाय या कॉफी- ज्यादातर लोगों की आदत होती है सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने की। अगर आप ज्यादा चीनी और क्रीम, दूध से बनी चाय या कॉफी पीते हैं तो वजन बढ़ने की सबसे ज्यादा संभावना रहती है। 

टीवी देखकर नाश्ता करना- सुबह के वक्त नाश्ता बेहद जरूरी होता है। अगर आप टीवी देखकर ब्रेकफास्ट करते हैं तो आपका ध्यान खाने को चबाने पर जरा भी नहीं होता। ठीक से ना चबाने से खाने को पचाने में दिक्कत होती है और वजन बढ़ने की दिक्कत हो जाती है।