Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 11 Jan 2023 6:37 pm IST

बिज़नेस

लखनऊ: GIS के रोड शो में साइन हुए 79 MoU, कैबिनेट मंत्री नंदी बोले- अब UP बन रहा सर्वोत्तम प्रदेश


लखनऊ: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर बुधवार को राजधानी में रोड शो किया गया, जिसमें कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी सहित कई उघोगपति शामिल हुए। इस दौरान 9110 करोड़ रुपये का एमओयू साइन हुआ, जिसमें टॉप-5 बड़ी कंपनियां शामिल हुईं। कार्यक्रम की अध्यक्षता औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने की। वहीं, औद्योगिक विकास राज्य मंत्री जसंवत सिंह सैनी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

रोड शो कार्यक्रम में औद्योगिक विकास मंत्री नंदी के आमंत्रण पर देश के विभिन्न राज्यों से आए निवेशकों ने उत्तर प्रदेश में 76,867 करोड़ के निवेश का न सिर्फ प्रस्ताव रखा बल्कि 79 एमओयू भी साइन किए गए। निवेशकों ने प्रदेश की कानून व्यवस्था पर भरोसा जताया। रोड शो को कनाडा के मिनिस्टर ऑफ मेंटल हेल्थ एंड एडिक्षन मिशेल टिबोलो ने विशेष रूप से संबोधित किया।


इन शहरों ने निवेशकों ने साइन किए एमओयू

रोड शो में दिल्ली, नोएडा, बेंगलुरू, मेरठ, उड़ीसा, गाजियाबाद, कानुपर, लखनऊ, शामली, छतरपुर और मुंबई से आए निवेशकों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन एमओयू पर हस्ताक्षर किया। सिटी गोल्ड कारपोरेशन ने प्रदेश में सीमेंट और एथेनॉल प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए 26 हजार करोड़ रुपये के एमओयू साइन किए। वरुण बेवरेज की ओर से 3400 करोड़ रुपये का एमओयू साइन हुआसीटी गोल्ड ग्रुप ने 3000 करोड़ रुपये का एमओयू साइन कियाहल्दीराम ग्रुप ने 1310 करोड़ रुपये का एमओयू, धर्मपाल जनपाल ग्रुप ने 900 करोड़ और महेश गुप्ता केंट आरओ ने 500 करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया।


कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में वर्ष 2017 से 2022 तक लगातार उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाया गया। वहीं, अब उत्तर प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है। पूर्व में प्रदेश सरकार के मंत्रियों के समूह ने दुनिया के 16 देश और 21 शहरों का जो दौरा किया था, उसमें बड़े पैमाने पर सात लाख करोड़ रुपये से अधिक का इन्वेस्टमेंट का प्रस्ताव मिला है। घरेलू रोड शो की जब बात आई तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद कमान संभाली और मुंबई से उसकी शुरुआत हुई।

कैबिनेट मंत्री बोले- यूपी में निवेश को उत्‍साहित हैं बड़ी-बड़ी कंपनियां

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि वहां पर जो देश के बड़े उद्योग घराने है, जैसे- टाटा, बिरला, अंबानी, गोदरेज, सेमीकंडक्ट ग्रुप से अनिल अग्रवाल, मेदांता ग्रुप सहित कई बड़ी कंपनियों ने पांच लाख करोड़ रुपये से अधिक के प्रस्ताव दिए। ऐसे में निश्चित रूप से यह पहली बार हो रहा है कि जिलों में भी इसको लेकर बहुत उत्साह देखा जा रहा है। देश से विदेश तक की बड़ी-बड़ी कंपनियां बड़े उत्साह के साथ उत्तर प्रदेश में निवेश करने आ रही हैं।

वहीं, रोड शो को मैनेजिंग पार्टनर दी सेंट्रम सर्वेश गोयल, सचिव औद्योगिक विकास अभिषेक प्रकाश, अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार, केंट आरओ के चेयरमैन महेश गुप्ता, हल्दीराम के संजय सिंघानिया, क्रिस्टल ग्रुप के चेयरमैन नन्द किशोर अग्रवाल और वरूण बेवरेजेज के चेयरमैन कमलेश कुमार जैन ने भी संबोधित किया और अपने विचार साझा किए।