Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 12 Feb 2023 8:00 pm IST

राजनीति

16 फरवरी को होगा दिल्ली मेयर पद का चुनाव, उप राज्‍यपाल ने दी मंजूरी


नई दिल्‍ली: दिल्ली में मेयर चुनाव की नई तारिख घोषित कर दी गई है। इसके अनुसार, अब 16 फरवरी को चुनाव होंगे। इसके लिए उप राज्‍यपाल विनय कुमार सक्सेना ने मंजूरी दे दी है। दिल्ली सरकार ने एलजी को 16 फरवरी को सदन का सत्र आयोजित करने का प्रस्ताव भेजा था, जिसे रविवार को एलजी ने स्वीकार कर लिया। इससे पूर्व तीन बार सदन की बैठक हो चुकी है, लेकिन बीजेपी और आप नेताओं के हंगामे के चलते चुनाव नहीं हो पाए।

इससे पहले छह फरवरी को दिल्ली में मेयर चुनाव तीसरी बार टल गया। 10 नॉमिनेटेड सदस्‍यों को वोट की मंजूरी मिलने के बाद बीजेपी और आप के सदस्‍यों ने हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद एमसीडी सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। वहीं, छह और 24 जनवरी को भी चुनाव नहीं हो पाए थे। छह जनवरी एमसीडी मुख्यालय में भाजपा और आप के सदस्य आपस में भिड़ गए। इसके बाद 24 जनवरी को मुख्यालय में पुलिस को तैनात करना पड़ा। हालांकि, फिर भी दोनों पार्टियों ने जमकर हंगामा किया था।

आप की शैली ओबेरॉय और बी‍जेपी की रेखा गुप्ता के बीच टक्कर

आम आदमी पार्टी ने मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय और भारतीय जनता पार्टी ने रेखा गुप्ता को मैदान में उतारा है। ऐसे में देश की राजधानी को एक महिला मेयर मिलना तय है। बीजेपी सांसद हंसराज हंस ने दावा किया कि मेयर बीजेपी का ही होगा। एमसीडी चुनाव के बाद सदन की पहली बैठक छह जनवरी को हुई थी, लेकिन हंगामे के कारण मेयर का चुनाव नहीं हो पाया था। वहीं, डिप्टी मेयर के लिए आप ने मोहम्मद इकबाल और बीजेपी ने कमल बागड़ी को प्रत्‍याशी बनाया है।