Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 25 Jul 2022 10:57 am IST

नेशनल

World Drowning Prevention Day 2022: इस दिन के बारे में जानना है बेहद जरूरी, पढ़ें क्या है महत्व...


डूबने वाले पीड़ितों के परिवारों पर पीड़ा और गहरे प्रभाव को समझते हुए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अप्रैल 2021 में "वैश्विक डूबने से बचाव" के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। पहली बार विश्व डूबने से बचाव दिवस 2021 में 25 जुलाई को मनाया गया था। पिछले साल से ये दिन दुनिया भर में मनाया जाता है।

इस दिन का मुख्य उद्देश्य व्यक्तियों, सरकारों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और नागरिक समाज संगठनों को सहयोग करने और डूबने से होने वाली मौतों को रोकने के लिए जरूरी उपाय प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार अनुमान के अनुसार लगभग 236,000 लोग हर साल डूबने से अपनी जान गंवाते हैं। ये 1 से 24 साल की आयु के बीच बच्चों और वयस्कों के लिए मौत के शीर्ष दस कारणों में से एक है। WHO आगे कहता है कि निम्न और मध्यम आय वाले देशों में 90% से अधिक डूबने से होने वाली मौतें नदियों, झीलों, कुओं और घरेलू पानी भंडारण बर्तन में होती हैं।

इनमें से अधिकांश मौतें सांसारिक गतिविधियों से जुड़ी हैं जैसे स्नान करना, घरेलू उपयोग के लिए पानी इकट्ठा करना, नावों या घाटों पर यात्रा करना और मछली पकड़ना। भारत में इस दिन का महत्व इसलिए भी बढ़ गया है क्योंकि मानसून के मौसम में डूबने की घटनाएं बढ़ जाती हैं। इस वर्ष विश्व #DrowningPrevent Day पर लोगों की जान बचाने के लिए WHO लोगों को "एक काम करने" (“do one thing” ) के लिए आमंत्रित कर रहा है।

जीवन को डूबने से बचाने के लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं:

-तैराकी और सुरक्षित बचाव तकनीक सिखाई जानी चाहिए। यह पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात है जो हर देश को करनी चाहिए

-सक्षम चाइल्डकेअर वाले प्री-स्कूल बच्चों के लिए पानी से दूर सुरक्षित स्थान उपलब्ध कराना

-सुरक्षित बचाव और पुनर्जीवन में बाईस्टैंडर ट्रेनिंग

-नौका विहार, नौवहन और नौका सुरक्षा नियमों को लागू करना

-पानी तक पहुंच को नियंत्रित करने वाले अवरोधों को लगाना।

-बेहतर बाढ़ जोखिम प्रबंधन