Read in App


• Wed, 21 Feb 2024 5:14 pm IST


रामनगर में देवभूमि उत्तराखंड की लोक नायिका तीलू रौतेली नाटक का मंचन, जीवन गाथा को किया प्रस्तुत


प्रज्ञा आर्ट थियेटर ग्रुप दिल्ली की ओर से गढ़वाल की वीरबाला तीलू रौतेली नाटक का मंचन किया गया था. इस नाटक में तीलू रौतेली की शौर्यागाथा को दर्शाया गया. लक्ष्मी रावत के निर्देशन में रंगमंच पर कलाकारों ने तीलू की जीवन गाथा को अद्भुत और रोमांचक तरीके से प्रस्तुत किया. नाटक का ताना-बाना गढ़वाल की गाथाओं को आधार बनाकर बुना गया है. नाटक का शुभारंभ फिल्म अभिनेता राजपाल यादव ने किया.

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के पूर्व छात्र रहे एक्टर राजपाल यादव ने रामनगर पहुंचकर क्षेत्रवासियों को बधाई दी और कहा कि उन्हें यहां आकर काफी अच्छा लग रहा है. ये देखना भी सुखद है कि इस तरीके का नाटक रामनगर में किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आगे भी ऐसे कार्यक्रम नाटक विद्यालय द्वारा किए जाएंगे.

बता दें कि, ये नाटक तीलू रौतेली पर दर्शाया गया है, जिसने कम उम्र में गढ़वाल प्रांत को कत्यूरी शासन से मुक्त कराया था. मात्र 22 वर्ष की आयु में दुश्मनों ने उसे मार डाला, लेकिन उसकी बहादुरी ने उसे लोक कथाओं, लोकगीतों, नाटकों और उत्सवों के जरिये उत्तराखंड के लोगों के बीच हमेशा जीवित रखा है. तीलू रौतेली ने एकजुटता से शक्तिशाली कत्यूरियों को सफलतापूर्वक समाप्त करके अपनी प्रतिज्ञा पूरी की.