Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 3 Jan 2023 10:00 am IST

नेशनल

कंधे पर हल, गले में कीटनाशक दवाओं की माला, किसानों का हम मांगने अकेले ही सीएम से मिलने चले किसान लायकराम...


देहरादून की साई पंचायत के एक किसान ने कंधे पर हल उठाकर और गले में कीटनाशक दवाओं की माला पहनकर किसान बचाओ, देश बचाओ पैदल यात्रा शुरू की है। 

किसान लायक राम ने साई में अपने खेत से यह यात्रा शुरू की। सबसे पहले किसान हाथ में तिरंगा लेकर बद्दी गांव पहुंचा। बद्दी से यात्रा की शुरुआत करने वाले किसान लायक राम का कहना है कि, वो शिमला में सीएम से मुलाकात कर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगा। 

किसान लायक राम का कहना है कि, हम गर्मी, सर्दी, बरसात, कोहरे में भी अन्न, फल, सब्जियां और अन्य खाद्य सामग्री तैयार करते हैं। कई बार तो हम कर्ज लेकर फसलें उगाते हैं, लेकिन प्राकृतिक आपदाओं जैसे बारिश, कोहरा, सूखा आदि से उनकी फसलें खराब हो जाती हैं, तो किसान को अपना और अपने परिवार का पेट तक भरना मुश्किल हो जाता है। किसान मेहनत करने के बावजूद कर्ज के तले डूब जाता है। सरकार उनकी कोई सुनवाई नहीं करती। 

लायक राम का कहना है कि, केंद्र सरकार की नोटबंदी के चलते सबसे ज्यादा परेशानी किसानों को हुई है। किसानों ने अपने और अपने बच्चों के भविष्य के लिए जो पैसा जोड़कर रखा था वो भी नोटबंदी की भेंट चढ़ गया। लायक राम ने बताया कि पिछली सरकार को भी उन्होंने तहसीलदार के माध्यम से ज्ञापन सौंपे थे लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। उम्मीद है कि सीएम सुखविंद्र सुक्खू अवश्य ही उनकी सुनवाई करेंगे।