Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 9 Jul 2023 10:47 am IST

जन-समस्या

41 साल बाद दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, खराब मौसम के चलते फिर रुकी अमरनाथ यात्रा


नई दिल्‍ली: दिल्ली, पंजाब और हिमाचल प्रदेश सहित देश के उत्‍तरी राज्‍यों में भारी बारिश हो रही है। राजधानी दिल्ली में तो 41 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। यहां 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे अधिक 153 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे पहले 25 जुलाई, 1982 में 169.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी।

वहीं, बारिश के कारण जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना के दो जवान पोशाना नदी पार करते हुए बह गए। जबकि, हिमाचल के कोटगढ़ में लैंडस्लाइड की चपेट में आने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई।

अमरनाथ यात्रा भी रोकी गई

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मध्‍य प्रदेश और राजस्थान सहित 23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हिमाचल के स्‍पीति और लाहौल में बाढ़ व एवलांच की चेतावनी दी है। उधर, कश्मीर में खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा को लगातार तीसरे दिन रोक दिया गया है। इस वजह से 6000 अमरनाथ यात्री रामबन में फंस गए हैं। फिलहाल, नेशनल हाईवे 44 बंद है।


राज्‍यों के लिए अगले 24 घंटे

तेज बारिश- मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरण, त्रिपुरा, ओडिशा, गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र।

साफ मौसम- केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में बारिश की संभावना नहीं जताई गई है।