Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 16 Sep 2023 4:35 pm IST

जन-समस्या

केरल: निपाह संक्रमितों के कॉन्टैक्ट में आए 1008 लोग, कोझिकोड में 24 सितंबर तक शिक्षण संस्‍थान बंद


कोझिकोड/नई दिल्ली: केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस के छह मामले मिलने के बाद सभी स्कूल, कॉलेज और ट्यूशन सेंटर्स को 24 सितंबर तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। बता दें कि 14 सितंबर से ही यहां शैक्षणिक संस्थाएं बंद हैं। दूसरी ओर निपाह वायरस से संक्रमितों के कॉन्टैक्ट में आने वाले लोगों की संख्या 1008 हो गई है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि इन संक्रमितों में से 327 स्वास्थ्य कर्मी हैं। कोझिकोड जिले के बाहर निपाह वायरस के संक्रमितों के संपर्क में 29 लोग आए हैं। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में मलप्पुरम के 22, कन्नूर-त्रिशूर जिले के तीन-तीन और वायनाड के एक शख्‍स की पहचान हुई है। उन्‍होंने बताया कि ये आंकड़ा और बढ़ सकता है।

निपाह वायरस से होने वाली मौत की दर कोरोना से ज्‍यादा

बता दें कि कोझिकोड में निपाह वायरस से 30 अगस्त को पहली और 11 सितंबर को दूसरी मौत हुई थी। 30 अगस्त को मृतक के अंतिम संस्कार में 17 लोग शामिल हुए थे, जिनको आइसोलेशन में रखा गया है। इससे पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के डीजी राजीव बहल ने बताया कि निपाह वायरस से मृत्यु दर 40-70 फीसदी है। यह कोरोना वायरस से होने वाली मृत्यु दर की तुलना में काफी ज्यादा है। कोरोना से मृत्यु दर 2-3 फीसदी है। उन्‍होंने बताया कि केरल में निपाह वायरस के फैलने की वजह साफ नहीं है, लेकिन सावधानी बरतने की अपील की गई है।