Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 31 Aug 2021 7:04 am IST


सरकारी विद्यालयों में छात्रों का हुनर निखारेंगे वोकेशनल कोर्स


उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में छात्रों के हुनर को निखारने के लिए अब स्किल डेवलपमेंट से जुड़े पाठ्यक्रम भी शुरू होंगे। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पहले चरण में 200 सरकारी स्कूल में वर्तमान सत्र ( 2021-22) से आठ वोकेशनल कोर्स शुरू होंगे। स्कूली शिक्षा के साथ ही छात्र-छात्राओं में स्किल डेवलपमेंट को लेकर यह प्रयास किया जा रहा है।
स्किल इंडिया समेत अन्य कई माध्यम से छात्र-छात्राओं के हुनर को निखारने के प्रयास लंबे समय से हो रहे हैं। इस ओर एक कदम और बढ़ाते हुए समग्र शिक्षा अभियान ने स्कूली शिक्षा के दौरान ही स्किल डेवलपमेंट पर काम करना शुरू कर दिया है। समग्र शिक्षा अभियान ने विजन इंडिया सर्विस प्राइवेट लिमिटेड की मदद से प्रदेश के सरकारी स्कूल के छात्र-छात्राओं के लिए वोकेशनल कोर्स शुरू करने की पहल की है।
कक्षा नौवीं और दसवीं के छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। इस पायलेट प्रोजेक्ट के पहले चरण में प्रदेश के 200 स्कूल में आठ कोर्स शुरू किए जाएंगे। इनमें 61 मैदानी और 139 पहाड़ी जिलों के स्कूल शामिल हैं। चयनित स्कूल में कंपनी की ओर से संबंधित कोर्स की लैब भी स्थापित की जाएगी। लैब के लिए कमरा स्कूल उपलब्ध करवाएगा, लेकिन पूरी मशीनरी और टूलकिट कंपनी उपलब्ध करवाएगी। पायलेट प्रोजेक्ट सफल रहने पर प्रदेश के अन्य स्कूल में भी यह कोर्स शुरू होंगे।