Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 30 Apr 2022 4:50 pm IST


दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला से जानिए उनकी लंबी उम्र का राज


जापान की 119 साल की महिला केन तनाका की मृत्यु के बाद, फ्रांस की नन सिस्टर आंद्रे को 118 साल की उम्र में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (GWR) द्वारा दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के खिताब से नवाजा गया है। आंद्रे से पहले दुनिया में सबसे उम्रदराज लोगों में केन तनाका का नाम आता था। आंद्रे का जन्म 11 फरवरी, 1904 को हुआ था। नन बनने से पहले आंद्रे का नाम ल्यूसिल रैंड था। बच्चों की देखभाल और उनकी सेवा में दिलचस्पी के चलते आंद्रे 1944 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक नन बनीं। वह पिछले 12 वर्षों से फ्रांस के टौलॉन में एक नर्सिंग होम में रह रही हैं। जब उनसे  उनकी लंबी उम्र का राज पूछा गया, तो उन्होंने खाने-पीने से जुड़ीं कई बातें दुनिया के साथ शेयर की। 

खाने की दो फेवरेट चीजें- केन तनाका जीवन शैली विकल्पों जैसे कि रोज जल्दी उठना और हर दोपहर में पढ़ने के कारण एक सदी तक जीवित रहीं। इस बीच, बहन आंद्रे की लंबी उम्र का कारण हर दिन एक गिलास वाइन और चॉकलेट है। सिस्टर आंद्रे की इस बात पर गौर करें, तो वर्षों से कई अध्ययनों ने शराब और चॉकलेट के फायदों के बारे में बताया गया है। इन चीजों को लिमिट में लेने से कई बीमारियों का खतरा कम होने के साथ शरीर में खुश रहने वाले हार्मोंस बनते हैं।

आंद्रे की लंबी उम्र के दो सीक्रेट्स - 1918 में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान स्पैनिश फ़्लू, और 2021 में घातक कोरोना वायरस बीमारियों को मात दे चुकीं सिस्टर आंद्रे, हर दिन गिलास वाइन का सेवन करती हैं। शोधकर्ताओं अनुसार रेड वाइन जो कि कुचले हुए गहरे अंगूरों से बनाई जाती है, को इसके एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर माना जाता है। ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं, जो कैंसर और दिल की बीमारियों सहित कई बीमारियों से जुड़ा हुआ है। एक गिलास वाइन पीने से आप अपने बुढ़ापे में मानसिक रूप से तेज भी रह सकते हैं। 
चॉकलेट, खासतौर पर डार्क चॉकलेट, एंटीऑक्सीडेंट का भी एक शक्तिशाली स्रोत है। चॉकलेट में कोको की रिच फ्लेवोनोइड सामग्री होती है, जिसके बहुत ही पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलते हैं। डार्क चॉकलेट में कोको का प्रतिशत ज्यादा होता है। कई अध्ययनों में लिमिट में चॉकलेट खाने से दिल की बीमारियों, स्ट्रोक और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे भी कम होते हैं। आपने सुना ही होगा कि अति हर चीज की बुरी होती है। वैसे ही एक दिन में ज्यादा चॉकलेट भी नहीं खानी चाहिए।