Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 28 Feb 2022 9:00 am IST


यूक्रेन को हथियार मिलने का सिलसिला जारी


यूक्रेन को अमेरिका, ब्रिटेन, नीदरलैंड्स, चेक गणराज्य, स्लोवाक और कई अन्य देशों से हथियार मिलने का सिलसिला जारी है। जर्मनी ने अपनी नीति में बदलाव करते हुए यूक्रेन को एक हजार एंटी टैंक मिसाइल और पांच सौ स्टिंगर मिसाइल देने की घोषणा की है। फ्रांस ने भी यूक्रेन को हथियार देने का एलान किया है। डेनमार्क ने यूक्रेन को 2,700 एंटी टैंक मिसाइल देने की घोषणा की है। बेल्जियम ने तीन हजार मशीनगन देने की घोषणा की है। स्वीडन सैन्य साजो सामान समेत पांच हजार टैंक रोधी हथियार भेजने जा रहा है। 

अमेरिका, फिनलैंड, बुल्गारिया और नार्वे आए आगे

फिनलैंड ने दो हजार बुलेटप्रफू जैकेट और अन्य सैन्य सामान देने का फैसला किया है। फिनलैंड ने इस्टोनिया को भी यूक्रेन को होवित्जर तोप देने की मंजूरी दे दी है। अमेरिका मानवीय सहायता के रूप में अतिरिक्त 5.4 करोड़ डालर (लगभग चार हजार करोड़ रुपये) की मदद देगा। बुल्गारिया भी मानवीय और सैन्य सहायता भेजेगा। इस बीच नार्वे के 44 सैनिकों का एक दल लिथुआनिया पहुंच गया है।

ईयू देगा हथियार

यूरोपीय आयोग की प्रमुख उर्सुला वोन डेर लेयेन ने रविवार को कहा कि संघ के लिए यह ऐतिहासिक संकट का समय है। उन्होंने यह भी कहा कि ईयू पहली बार हथियार और अन्य उपकरण खरीदकर यूक्रेन को देगा। जर्मनी पहले ही सीधे यूक्रेन को हथियार और अन्य उपकरण देने की घोषणा कर चुका है। ईयू ने करीब 50 हजार करोड़ रुपये का एक फंड भी बनाया है, जिसकी मदद से सदस्य देशों के सैनिकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें से कुछ धन का उपयोग सहयोगी देशों की मदद के लिए भी किया जा सकता है।